उत्तराखंड : नैनीताल हाईकोर्ट के 12 वें मुख्य न्यायधीश होंगे न्यायमूर्ति विपिन सांघी, 28 जून को लेंगे शपथ

सर्वोच्च न्यायलय की कोलॉजियम व्यवस्था में 17 मई को उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश के रूप में न्यायमूर्ति विपिन सांघी के नाम की सिफारिश की गई थी. बता दें कि उत्तराखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त होने से पहले न्यायमूर्ति सांघी दिल्ली हाईकोर्ट में वरिष्ठ जज के रूप में कार्यरत थे.

28 जून को न्यायाधीश न्यायमूर्ति विपिन सांघी (Vipin Sanghi) उत्तराखंड उच्च न्यायालय (Uttarakhand Highcourt) के 12वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे. मंगलवार को राजयपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रि.)गुरमीत सिंह, न्यायमूर्ति विपिन सांघी को शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार शाम 6.15 बजे होगा.

नैनीताल हाईकोर्ट (Nainital HIghcourt) के 12वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने वाले न्यायमूर्ति विपिन सांघी (Vipin Sanghi) का जन्म 27 अक्टूबर 1961 को नागपुर में हुआ. साल 1965 में वो परिवार के साथ दिल्ली स्थानांतरित हुए. उनकी स्कूली शिक्षा दिल्ली में ही संपन्न हुई. इसके बाद साल 1980 में उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल से 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की.

न्यायमूर्ति विपिन सांघी ने साल 1983 में दिल्ली विश्वविद्यालय से BSc. गणित (ऑनर्स) से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की. विद्यार्थी जीवन के इसी चरण में स्नातक के बाद इन्होनें दिल्ली विश्वविद्यालय की लॉ फैकल्टी से LLB किया. इसी साल उन्होंने बतौर वकील दिल्ली बार काउंसिल में भी दाखिला ले लिया.

दरअसल, सर्वोच्च न्यायलय की कोलॉजियम व्यवस्था में 17 मई को उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश के रूप में न्यायमूर्ति विपिन सांघी के नाम की सिफारिश की गई थी. बता दें कि उत्तराखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त होने से पहले न्यायमूर्ति सांघी दिल्ली हाईकोर्ट में वरिष्ठ जज के रूप में कार्यरत थे.

गौरतलब हो कि उत्तराखंड हाईकोर्ट में न्यायमूर्ति सांघी से पहले न्यायमूर्ति अशोक देसाई, न्यायमूर्ति विकास श्रीधर शिरपुरकर, न्यायमूर्ति एच.एस.कपाड़िया, न्यायमूर्ति सीरियक जोसफ, न्यायमूर्ति जे.एस.खेहर,न्यायमूर्ति विनोद गुप्ता, राजीव गुप्ता, के.एम.जोसेफ, बारिन घोष, राघवेंद्र सिंह चौहान और रमेश रंगनाथन मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं. वर्तमान में नैनीताल हाईकोर्ट में संजय कुमार मिश्रा बतौर कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश कार्यरत हैं.

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV