पीएम मोदी ने महिलाओं को दी लाखों की सौगात, कहा- महिला सशक्तिकरण हमारी प्राथमिकता…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संगमनगरी में मातृशक्ति के महाकुंभ में भाग लेने पहुंचे। प्रयागराज में पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबा कर 202 टेक होम राशन प्लांट का शिलान्यास कर महिलाओं को उद्यमी बनाने की दिशा में बड़ी पहल की। पीएम ने प्रयागराज में 1.60 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए ₹1,000 करोड़ का ऑनलाइन हस्तांतरण किया।

प्रधानमंत्री मोदी बोले, प्रयागराज हजारों सालों से हमारी मातृशक्ति की प्रतीक माँ गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम की धरती रही है। आज ये तीर्थ नगरी नारी-शक्ति के इतने अद्भुत संगम की भी साक्षी बन रही है। पिछले वर्ष फरवरी में हम कुंभ में प्रयागराज की पवित्र भूमि पर आए थे, तब संगम में डूबकी लगाकर अलौकिक आनंद का अनुभव प्राप्त किया। तीर्थ राज प्रयाग की ऐसी पावन भूमि को मैं हाथ जोड़कर प्रणाम करता हूं।

पीएम बोले, यूपी में विकास के लिए, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए जो काम हुआ है, वो पूरा देश देख रहा है। अभी मुझे यहां मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की 1 लाख से ज्यादा लाभार्थी बेटियों के खातों में करोड़ो रुपये ट्रांसफर करने का सौभाग्य मिला।

प्रधानमंत्री ने कहा, बेटियां कोख में ही न मारी जाएं, वो जन्म लें, इसके लिए हमने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के माध्यम से समाज की चेतना को जगाने का प्रयास किया। आज परिणाम ये है कि देश के अनेक राज्यों में बेटियों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है।

पीएम ने कहा, प्रसव के बाद भी बिना चिंता के अपने बच्चे की शुरुआती देखरेख करते हुए मां अपना काम जारी रख सके। इसके लिए महिलाओं की छुट्टी को 6 महीनें किया गया है। पहले पैसों के अभाव में बहनों के जीवन पर संकट रहता था, अब 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलने से उनकी ये चिंता दूर हो गई है।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV