GDP से जुड़े आंकड़ों पर राघव चड्डा का कटाछ, कहा- ब्रिटेन की प्रति व्यक्ति आय भारत से 20 गुना अधिक !

हाल ही में आई जीडीपी रैंकिंग में भारत 5वें स्थान पर पहुँच गया हैं। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन कर उभरा है....

हाल ही में आई जीडीपी रैंकिंग में भारत 5वें स्थान पर पहुँच गया हैं। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन कर उभरा है। भारत ने ब्रिटेन को पछाड़ते हुए इस स्थान को प्राप्त किया हैं। भारत के आगे अब मात्र 4 देश अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी है। आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्डा ने अर्थव्यवस्था से जुड़े आंकड़ों पर कटाछ किया हैं। उन्होंने दोनों देशों की कुल जनसंख्या और उनकी इनकम की तुलना की हैं।

राज्यसभा सदस्य राघव चड्डा ने ट्वीट करते हुए कहा हैं कि “हां, भारत अब 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और यूके को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन आइए आंकड़ों को समझते हैं।भारत के 3.5 ट्रिलियन डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद को 140 करोड़ लोगों को खिलाना है, जबकि यूके के 3.2 ट्रिलियन डॉलर को केवल 6.8 करोड़ लोगों को खिलाना है। भारत का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद यूके के $47,000 के मुकाबले $2,500 से कम है- जो कि 20 गुना अधिक है।

बता दें कि इससे पहले SBI की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत जिस गति से विकास के पथ पर अग्रसर हैं, ऐसे वर्ष 2027 तक जर्मनी और 2029 तक जापान से आगे निकल सकता हैं। 2014 के बाद से भारत एक बड़े संरचनात्मक बदलाव से गुजरा हैं। अब यह विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया हैं।

Related Articles

Back to top button