World: 270 दिनों में रुस ने यूक्रेन पर दागे 4700 से अधिक मिसाइल, राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने किया दावा

राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि इस युद्ध ने देश के लोगों को देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया है. वही जिन जगहों को रुस ने कब़्जा किया है वहां के नागरिको को अपने देश रुस भेज दिया है और जो लोग वहा जाने को तैयार नही थे उनको मारा गया. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि देश यूक्रेन के कई शहर पिछले 10 महीनों से अंधेरे में रहने को मजबूर हैं.

डिजिटल डेस्क: रुस और यूक्रेन के बीच करीब 10 महीने से युद्ध चल रहा है. इस युद्ध के कारण यूक्रेन में भारी मात्रा में जान माल का नुकसान हुआ है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि इस युद्ध को कुल 10 महीने से अधिक का वक्त हो चुका है. रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को पहला हमला किया था. तब से लेकर आज तक रूस ने यूक्रेन पर 4700 से अधिक मिसाइल दागी है. जेलेंस्की ने एक कार्यक्रम मे बताया कि रुस के हमले से देश मे भारी नुकसान हुआ है वही देश के कई शहर पूरी तरीके से बर्बाद हो चुके हैं.

राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि इस युद्ध ने देश के लोगों को देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया है. वही जिन जगहों को रुस ने कब़्जा किया है वहां के नागरिको को अपने देश रुस भेज दिया है और जो लोग वहा जाने को तैयार नही थे उनको मारा गया. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि देश यूक्रेन के कई शहर पिछले 10 महीनों से अंधेरे में रहने को मजबूर हैं. क्यों कि देश के कई पावर यूनिट इस यूद्ध में पूरी तरीके से ध्वस्त हो चुके हैं. वही देश में ठंड की शुरुआत हो चुकी है. बढ़ती ठंड के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इस युद्ध को लेकर जेलेंस्की ने कहा कि 270 दिनों में ही रूस ने यूक्रेन पर 4,700 से अधिक मिसाइलें दागी जिनसे बड़ी संख्‍या में जान-माल की हानि हुई है. आलम ये है कि देश में आपातकालीन सेवाएं भी बाधित हो चुकी है जिस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक रूस के हमले की शुरुआत करने से अब तक मास्‍को की तरफ से एक ही दिन में करीब 100 मिसाइलें तक दागी गई हैं. देश की पावर सप्‍लाई इन हमलों में नष्‍ट हो चुकी है. वही इस युद्ध के कारण कई शहरों के नागरिक पड़ोसी देशों में शरण लेने को मजबूर है.

Related Articles

Back to top button
Live TV