Omicron Varient : एयरपोर्ट पर हो सकेगी ट्रेसिंग से संदिग्धों की पुष्टि, जानिये क्या है विश्व समेत भारत की रणनीति?

भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट पर गाइडलाइन जारी हो चुकी है। खासतौर पर यह गाइडलाइन विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए जारी की गयी है। इस गाइडलाइन के मुताबिक, एयरपोर्ट्स पर अतिरिक्त RT-PCR जांच की पुष्टिकारक रिपोर्ट देने वाली प्रणाली तैयार की जानी होगी, जो विदेश से आने वाले यात्रियों में इस वायरस के स्ट्रेन की मौजूदगी को सुनिश्चित करेगी।

भारत सरकार टीकाकरण की रफ्तार को और तेजी से बढ़ाने के लिए हर घर दस्तक अभियान भी चला रही है जिससे भारी संख्या में लोगों को टीके की दोनों डोज दी जा सके और नए वैरिएंट के कथित गंभीर खतरे को काम किया जा सके। भारत सरकार के इस अभियान का जिक्र करते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोशल मीडिया साइट कू पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा,”महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई एक गहन हर घर दस्तक अभियान के साथ युद्धस्तर पर है और कर्नाटक देश के शीर्ष दस राज्यों में से एक है।” उन्होंने जानकारी दी कि कर्नाटक में लगभग 91% वांछित आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक मिल गई है।

COVID-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट ने भारत के साथ वैश्विक समुदायों को भी गहरी चिंता में डाल दिया है। पकिस्तान में इमरान खान के विशेष सहायक चिकित्सक ने इस वैरिएंट पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए यह आशंका जताई है कि पाकिस्तानी अवाम के बीच इसका संक्रमण फैल सकता है। दरअसल, पाकिस्तान में टीकाकरण की रफ्तार अन्य देशों की तुलना में कम होने के कारण इमरान खान के विशेष सहायक चिकित्सक ने यह आशंका जाहिर की है और इस लिहाज से ओमीक्रॉन संक्रमित मामलों वाले कुल 6 वैश्विक देशों में पाकिस्तान से सभी उड़ने बंद हैं।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने नागरिकों से अपील की है इस वैरिएंट से बचने और सावधानियां बरतने की जरुरत है। उन्होंने अपील किया की इस वैरिएंट से बचने के लिए जरुरी नियमों का पालन करें और घबराएं नहीं। उन्होंने लोगों से जल्द से जल्द वैक्सीन की डोज लेने की भी अपील की है जिससे समय रहते ओमीक्रॉन संक्रमण को रोका जा सके। अमेरिकी चिकित्सकों और स्वस्थ्य क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का यह मानना है कि किसी भी गंभीर परिस्थिति को काबू करने के लिए अमेरिका में पर्याप्त संशाधन उपलब्ध हैं। इस वैरिएंट से बचाव के लिहाज से ओमीक्रॉन संक्रमित मामलों वाले कुल 8 अफ़्रीकी देशों में अमेरिका से सभी उड़ने बंद हैं।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × four =

Back to top button
Live TV