Tech News: फोन की ओवरहीटिंग कर सकती है भारी नुकसान, कुछ इस तरीके से रखें मोबाइल का ध्यान

अमूमन देखने में आता है कि लगातार लम्बे समय तक स्मार्ट फोन उपयोग करने के कारण ओवरहीटिंग की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है. जो हमारे लिए और हमारे फोन दोनों के लिए काफी घातक साबित हो सकता है. कई बार तो स्मर्टफ़ोन की बैटरी फटने तक की घटनाएं सामने आती है. दरअसल ये स्मार्ट फोन की समस्या नहीं है बल्कि बैटरी के हीटिंग के कारण ऐसी समस्याएं आती हैं.

Desk : आज के वक्त में समय के साथ कदम मिलाकर चलने के लिए स्मर्टफ़ोन बेहद जरुरी है. आलम ये है कि सुबह जागने से लेकर कही जाने आने के दौरान पेमेंट, टिकट, फूडिंग हर जगह स्मार्टफोन की काफी जरुरत है. हर छोटी बड़ी जगहों पर हमारा स्मर्टफ़ोने हमारा सबसे अच्छा दोस्त है. अब जब स्मर्टफ़ोन हमारा दोस्त है तो हमारी भी जिम्मेदारी बनती है इसके सुरक्षा की जाए.


अमूमन देखने में आता है कि लगातार लम्बे समय तक स्मार्ट फोन उपयोग करने के कारण ओवरहीटिंग की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है. जो हमारे लिए और हमारे फोन दोनों के लिए काफी घातक साबित हो सकता है. कई बार तो स्मर्टफ़ोन की बैटरी फटने तक की घटनाएं सामने आती है. दरअसल ये स्मार्ट फोन की समस्या नहीं है बल्कि बैटरी के हीटिंग के कारण ऐसी समस्याएं आती हैं. आइए हम आपको बताते है कि अपने फोन को ओवरहीटिंग होने से कैसे बचाए, कुछ सामान्य सावधानियों से आप अपने फोन की सुरक्षा कर सकते है.

डायरेक्ट सनलाइट से बचाएं

हमेशा अपना स्मार्ट फोन चलाते वक्त ध्यान रखे की सूर्य की रौशनी सीधे आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन पर न पड़े इससे आपका फोन से गर्म होता है जो कि ओवरहीटिंग की समस्या ला सकता है.

ब्राइटनेस का ध्यान रखें

फोन के ब्राइटनेस का खासा ध्यान रखें, कोशिश करें कि आपके फोन की ब्राइटनेस ऑटो एडजस्ट मोड पर हो इससे आपके बैटरी पर कम दबाव पड़ेगा और बैटरी ओवरहीटिंग की समस्या से बचेगी.

फोन में अनुपयोगी एप्स को कहें ना

अपने स्मर्टफ़ोन में कोशिश करे कि कम से कम एप्स हो, कभी कभी ऐसा होता है कि कुछ एप्स फोन के बैकग्राउंड में चलते रहते है जो बैटरी पर प्रभाव डालते है जिससे फोन में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. इसलिए फालतू एप्स न रखें.

ओरिजिनल चार्जर का करें प्रयोग

स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए हमेशा कंपनी के ही चार्जर का प्रयोग करें, किसी अन्य के फोन का चार्जर या बाज़ार से लिया गया डुप्लीकेट चार्जर से फोन की बैटरी में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है.

ओवरहीट होने पर फोन का न करे उपयोग

यदि आपका फोन ओवर हीट होता है तो इसे उपयोग न करे,सबसे पहले उसे फंखे के नीचे रखें या फिर स्विच ऑफ़ कर कुछ देर तक रखें. बहुत सारे लोग फोन को इस स्थिति में फ्रिज में रख देते है जो काफी घातक साबित हो सकता है.

ब्लूटूथ,वाई फाई को ऑफ रखें

अपने फोन के ब्लूटूथ और वाई फाई को आवश्यकता पड़ने पर ही ऑन करे, दरअसल ये एप्स हमेशा कुछ न कुछ स्कैन करते रहते है, फोन लगातार फंक्शन करता है जिससे में फोन हीट होने की सम्भवना ज्यादे होती है.

बंद कार में न छोड़े फोन

बंद कार में अपने स्मार्ट फोन को न छोड़े, कार पैक्ड होने पर हीट काफी हीट जेनेरेट होती है जो फोन के लिए घातक साबित हो सकता है.

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × three =

Back to top button
Live TV