IMF के फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभालेगी भारतीय मूल की यह महिला अर्थशास्त्री!

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने गुरुवार को आधिकारिक घोषणा कर यह जानकारी कि भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ को IMF के पहले डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर (Deputy Managing Director) के रूप में पदोन्नत किया गया है। गीता गोपीनाथ जेफ्री ओकामोटो की जगह लेंगी जो अगले साल की शुरुआत में IMF को छोड़ रही हैं।

गीता गोपीनाथ, जनवरी 2022 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई जारी रखने वाली थी लेकिन अब वो तीन साल के लिए आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में कार्य करेंगी। IMF की वर्तमान एमडी क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा, “जेफ्री और गीता दोनों जबरदस्त सहयोगी हैं – मैं जेफ्री को जाते हुए देखकर दुखी हूं, लेकिन साथ ही, मुझे खुशी है कि गीता ने हमारे एफडीएमडी होने की नई जिम्मेदारी को रूककर स्वीकार करने का फैसला किया है।”

उन्होंने यह भी कहा कि गीता गोपीनाथ IMF के इतिहास में पहली मुख्य महिला अर्थशास्त्री हैं जिन्होंने व्यापक मुद्दों पर विश्लेषणात्मक रूप से कठोर काम करने में एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ सदस्य देशों और संस्थान में सम्मान और प्रशंसा प्राप्त की है। जॉर्जीवा ने कहा कि IMF के काम में गोपीनाथ का योगदान पहले से ही असाधारण रहा है, विशेष रूप से “वैश्विक अर्थव्यवस्था और फंड को हमारे जीवन के सबसे खराब आर्थिक संकट के मोड़ उनका बौद्धिक नेतृत्व अत्यंत असाधारण रहा है।”

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × two =

Back to top button
Live TV