भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की 137वीं जन्म जयंती आज, CM योगी समेत कई नेताओं ने किया याद..

भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद का जन्म साल 1884 बिहार के जीरादेई में हुआ था। डॉ राजेंद्र प्रसाद एक स्वतंत्रता कार्यकर्ता के साथ वकील और एक विद्वान नेता था। बाद में इन्हे स्वतंत्र भारत का पहला राष्ट्रपति बनाया गया। राजेंद्र बाबू भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का हिस्सा थे और बिहार व महाराष्ट्र के एक प्रमुख नेता बने। साल 1950 में जब भारत एक गणतंत्र बना, तो राजेंद्र प्रसाद को संविधान सभा का अध्यक्ष चुना गया।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की 137वीं जन्म जयंती के अवसर पर सोशल मीडिया साइट कू पर कई नेताओं ने पोस्ट कर उन्हें यह किया है।

केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री पियूष गोयल ने कू पर पोस्ट किया है। उन्होंने डॉ राजेंद्र प्रसाद को याद करते हुए लिखा है,”स्वतंत्रता संग्राम में अपना अमूल्य योगदान देने वाले देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ.राजेन्द्र प्रसाद जी की जयंती पर उन्हें मेरा नमन। आज़ादी से पहले स्वतंत्रता आंदोलन के लिये, और बाद में राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने अपना जीवन देश और समाज के लिये समर्पित किया।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कू पर लिखा,”महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, देश के प्रथम राष्ट्रपति, ’सादा जीवन-उच्च विचार’ सिद्धांत को अपने जीवन में धारण करने वाले ’भारत रत्न’ डॉ. राजेन्द्र प्रसाद जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन। राष्ट्र निर्माण में आपका अतुल्य व अविस्मरणीय योगदान प्रत्येक भारतीय के लिए महान प्रेरणा है।”

Koo App
महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, देश के प्रथम राष्ट्रपति, ’सादा जीवन-उच्च विचार’ सिद्धांत को अपने जीवन में धारण करने वाले ’भारत रत्न’ डॉ. राजेन्द्र प्रसाद जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन। राष्ट्र निर्माण में आपका अतुल्य व अविस्मरणीय योगदान प्रत्येक भारतीय के लिए महान प्रेरणा है। Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 3 Dec 2021

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इस अवसर पर लिखा,”भारत के प्रथम राष्ट्रपति, डॉ राजेंद्र प्रसाद जी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि और भारत के कानूनी बिरादरी को राष्ट्रीय अधिवक्ता दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं, एक वकील के रूप में डॉ राजेंद्र प्रसाद जी की प्रतिभा को मनाने के लिए मनाया जाता है।”

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने श्रद्धांजलि देते हुए कू पर पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा है,”राजेंद्र प्रसाद जी, भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता, वकील, विद्वान और बाद में, 1950 से 1962 तक भारत के पहले राष्ट्रपति को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।”

वरिष्ठ भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने भी सोशल मीडिया साइट कू पर पोस्ट करते हुए भारत के प्रथम राष्ट्रपति को याद किया है। उन्होंने लिखा है,”महान स्वतंत्रता सेनानी , ’ भारत रत्न ’ देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ . राजेन्द्र प्रसाद जी की जयंती पर उन्हें शत् – शत् नमन।”

वहीं केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी कू पर पोस्ट करते हुए लिखा,”स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति और महान स्वतंत्रता सेनानी भारत रत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद जी को जयंती दिवस पर सादर नमन।”

बता दें कि डॉ राजेंद्र प्रसाद को वर्ष 1962 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार – भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। 78 वर्ष की आयु में 28 फरवरी, 1983 को इनका निधन हो गया। भारत के प्रथम राष्ट्रपति के स्मृति स्वरुप पटना में राजेंद्र संग्रहालय का निर्माण कराया गया हो उन्हें समर्पित है।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV