UPSSSC PET Results 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने घोषित किया PET परीक्षा का परिणाम, ऐसे देखे रिजल्ट

PET परीक्षा के लिए कुल 20,72,903 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिसमें 17,99,052 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने राज्य की अधीनस्थ सेवाओं के प्रारम्भिक योग्यता परीक्षा (PET) के परिणामों की घोषणा गुरुवार, 28 अक्टूबर को कर दी है। बता दें कि प्रारम्भिक योग्यता परीक्षा पुरे प्रदेश के सभी 75 जिलों में बीते 24 अगस्त को 3 पालियों में आयोजित कराई गयी थी। इस परीक्षा को प्रदेश के कुल 2254 केंद्रों पर आयोजित किया गया था जिसमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया था।

PET परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को प्रदेश के विभिन्न विभागों में आने वाली वैकेंसियों में आवेदन करने का अवसर मिलेगा। दरअसल, UPSSSC के सामने सीधे विभागीय परीक्षा कराने में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों का भाग लेना एक बड़ी चुनौती थी। इस कारण से परीक्षा आयोजित कराने में काफी अव्यवस्था होती थी और परीक्षा नियंत्रकों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसके आलावा परीक्षाओं में अभ्यर्थियों की भारी संख्या की तुलना में रिक्त पदों की कम संख्या से भी यह चुनौती उत्पन्न होती थी।

इस सभी चुनौतियों के लिहाजा UPSSSC ने प्रतिस्पर्धा को कम करने और कम समय में विभागियों परीक्षाओं को गुणवत्तापूर्वक पूर्ण कराने के लिए प्रारम्भिक योग्यता परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही UPSSSC के रिक्तियों में आवेदन का अवसर मिलेगा। इसके लिए हर अलग-अलग वैकेंसीयों में आवेदन करने के लिए अलग-अलग कटऑफ निर्धारित किये जायेंगे। PET परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर निर्धारित कटऑफ को प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही विभाग की मुख्य परीक्षा में आवेदन कर सकेंगे।

परिणाम ऐसे चेक करें

सबसे पहले गूगल में UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ को सर्च करें।

इसके बाद UPSSSC का रिजल्ट दिखाने वाला आधिकारिक पेज खुलेगा जिसमें आप अपने जरुरी प्रविष्टियों को भरें।

इसके बाद आप पेज पर लॉगिन बटन को क्लीक करें।

आप अपने स्क्रीन अपना रिजल्ट पाएंगे जिसकी हार्ड कॉपी आपको भविष्य के सन्दर्भों के लिए सुरक्षित रख लेनी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − one =

Back to top button
Live TV