कौन है राकेश झुनझुनवाला जिसे PM मोदी भी करते है नमस्ते ? BIRTHDAY SPECIAL

शेयर बाजार के किंग राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 में हुआ था. राकेश पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है. उनकी ‘रेअर इंटरप्राइजेज’ नाम की एक कंपनी है जिसका पोर्टफोलियो प्रबंधन वह स्वयं करते है. राकेश झुनझुनवाला ने ‘अकासा एयरलाइन्स’ नाम की कंपनी खोली है.

अपने जीवन में 5 हज़ार रूपए से 43.39 करोड़ रूपए का सफर तय करने वाले राकेश झुनझुनवाला आज 62 वर्ष के हो गए है.राकेश ने साल 1985 में शेयर मार्किट में अपना कारोबार शुरू किया था. उन्होंने 1986 में पहली बार 5000 का मुनाफा कमाया था. राकेश ने मात्र 43 रूपए के भाव से टाटा टी के करीब 5000 शेयर ख़रीदे थे. इसके बाद उन्होंने 3 माह बाद अपने शेयर 143 रूपए के भाव बेचे , जिससे उन्हें करीब 3 % का मुनाफा हुआ. राकेश की अकासा एयरलाइन लो कॉस्ट एयरलाइन है.

राकेश झुनझुनवाला के बारे में कुछ रोचक तथ्य

राकेश झुंझुनवाला को शेयर बाज़ार का बिगबुल कहा जाता है. राकेश खाने- पीने के काफी शौक़ीन है उन्हें स्ट्रीट फ़ूड डोसा – पावभाजी काफी पसंद है.
राकेश शेयर मार्किट के अलावा फिल्म इंडस्ट्री में भी काफी चर्चित व्यक्ति है. उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण किया है , जिनमे ” शमिताभ , इंग्लिश – विंग्लिश , की एंड का “जैसी फिल्में शामिल है.
राकेश झुनझुनवाला का नाम भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार है. राकेश ने साल 2017 में शेयर में 1 दिन में 900 करोड़ रूपए कमाए थे.
राकेश ने अपनी कंपनी का नाम RARE ENTERPRISES रखा जिसमे RA -Rakesh और RE मतलब Rekha जो कि उनकी पत्नी के नाम को इंगित करता था.

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV