डिजिटल उपस्थिति के विरोध में शिक्षकों का प्रदर्शन,अब सरकार से कर रहे ये मांग!

शिक्षकों की डिजिटल उपस्थिति आज से शुरु हो गई है.पर इस डिजिटल उपस्थिति वाले सिस्टम को लेकर शिक्षकों में खासा रोष दिखाई दे रहा है.

लखनऊ- उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की डिजिटल उपस्थिति आज से शुरु हो गई है.पर इस डिजिटल उपस्थिति वाले सिस्टम को लेकर शिक्षकों में खासा रोष दिखाई दे रहा है.डिजिटली होने वाली हाजरी का शिक्षक जमकर विरोध कर रहे है. बता दें कि परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की नियमित और समय से उपस्थित को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने आज से ऑनलाइन उपस्थिति का आदेश जारी किया है.

प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षक अपना विरोध दर्ज करा रहे है. इस मामले में शिक्षकों का कहना है कि सरकार का ये आदेश पूरी तरह से अव्यवहारिक है. इसी के साथ शिक्षकों ने मांग कर दी है कि सरकार पुरानी पेंशन समेत शिक्षकों की सभी लंबित मांगे मान ले तो शिक्षक इस नई व्यवस्था को स्वीकार कर लेंगे.

इतना ही नहीं भारी बारिश की वजह से इन दिनों शिक्षकों का स्कूल तक पहुंच पाना बहुत मुश्किल हो गया है. बारिश की वजह से स्कूल के परिसर घुटने तक पानी भर गया है. उसी पानी में उतरकर शिक्षक और मासूम बच्चे स्कूल पहुंच रहे है.

वहीं शिक्षकों के इस हंगामें को लेकर अटेवा के प्रदेश अध्यक्ष विजय कुमार बन्धु ने कहा कि ऑनलाइन अटेंडेंस से शिक्षकों का जीवन ख़तरे में आ गया है. अटेवा ऑनलाइन अटेंडेंस का पुरजोर विरोध करता है. स्कूल जाने के लिए कहीं रास्ता नहीं है तो कहीं जलभराव है तो कहीं इंटरनेट की सुविधा नहीं है ऐसे हालात में ऑनलाइन हाजिरी कैसे हो सकती है? सरकार 70 सालों में बिजली, पानी ,सड़क और स्कूलों में मौलिक सुविधाएं नहीं उपलब्ध करा पाई लेकिन शिक्षकों को ऑनलाइन अपडेट चाहती है.

उन्होंने आगे कहा कि शिक्षक शिक्षा की गुणवत्ता, विद्यार्थियों के हित में सदैव तैयार है लेकिन इस तरह से भयग्रस्त करना ठीक नहीं है.अटेवा के महामंत्री डॉ नीरजपति त्रिपाठी ने कहा कि यूपी सरकार का ऑनलाइन अटेंडेंस का फैसला शिक्षक हित में नहीं है. इससे शिक्षकों के साथ दुर्घटनाओं की वृद्धि होगी.

सरकार शिक्षकों के जीवन से खिलवाड़ न करे और अपने फैसले को वापस ले. प्रदेश के कोने-कोने से जिस तरह के सड़कों के हालात व स्कूलो में जल भराव की वीडिया और फोटो लगातार आ रही है वह चिंताजनक है.

Related Articles

Back to top button