स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की लिस्ट में PGI के 14 प्रोफेसर्स के नाम, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि!

अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई दुनिया के शीर्ष 2 पर्सेंट साइंटिस्ट की सूची में उत्तर प्रदेश के भी कुछ नाम शामिल है.

अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई दुनिया के शीर्ष 2 पर्सेंट साइंटिस्ट की सूची में उत्तर प्रदेश के भी कुछ नाम शामिल है.बता दें कि संजय गांधी पीजीआई के 14 प्रोफेसर्स ने अपना स्थान बनाया है.स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी हर साल दुनिया के 2 पर्सेंट शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची जारी करती है. इसमें हर क्षेत्र के शोधकर्ताओं को शामिल किया गया है. यह सूची करियर डेटा के साथ-साथ साल 2023 में वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध कार्यों के आंकलन पर आधारित होती है.

इन चिकित्सकों ने संस्थान के नाम को किया रौशन

यूनिवर्सिटी लिस्ट में संजय गांधी पीजीआई के डायरेक्टर और हेपटोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ राधा के धीमन, मेडिकल जेनेटिक्स के रिटायर्ड प्रो. बलराज मित्तल, न्यूरोलॉजी के रिटायर्ड डॉ. यूके मिश्रा, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के और वर्तमान में जिपमेर पांडिचेरी के डायरेक्टर प्रो.राकेश अग्रवाल, क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी के हेड प्रो. अमिता अग्रवाल, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के पूर्व हेड प्रो. उदय चंद्र घोषाल, न्यूरोलॉजी की प्रो. जयंती कालिता, एंडोक्राइन एंड ब्रेस्ट सर्जरी के प्रो। गौरव अग्रवाल, पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के प्रो। उज्जल पोद्दार, नेफ्रोलॉजी के हेड प्रो. नारायण प्रसाद, क्रिटिकल केयर मेडिसिन के प्रो। मोहन गुर्जर, बायोस्टैटिस्टिक्स एंड हेल्थ इंफॉर्मेटिक्स के एडिशनल प्रोफेसर डॉ.प्रभाकर मिश्रा, क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी के एडीशनल प्रोफेसर डॉ. दुर्गा प्रसन्ना मिश्रा और एंडोक्रिनोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रोहित सिन्हा ये वो नाम हैं जिन्हें इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई इस लिस्ट को लेकर संस्थान के निदेशक प्रो. आरके धीमन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सभी चयनित प्रोफेसर्स के साथ-साथ संस्थान को भी इस उपलब्धि के लिए बधाई. उन्होंने कहा कि पीजीआई बेहतर चिकित्सा प्रदान करने के लिए देश-प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.हालांकि, हमें लगातार इससे भी बेहतर करने का प्रयास करना होगा. संस्थान के इन प्रोफेसर्स से अन्य युवा प्रोफेसर और छात्र भी प्रेरणा लेंगे और भविष्य में हम इससे भी बेहतर करेंगे.

Related Articles

Back to top button