UP उपचुनावः योगी की प्रतिष्ठा…सपा की कुर्सी…कुंदरकी में कौन मारेंगा बाजी

10 सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें से पांच सीट सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी समाजवादी पार्टी के पास थी. वहीं फूलपुर...

UP उपचुनावः उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं.. इनमें एक सीट हैं.. मुरादाबाद की कुंदरकी सीट… यहां सपा के जियाउर्रहान बर्क ने जीत हासिल की थी.. जियाउर्रहमान के संभल से सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हुई है.. ऐसे में सभी दल यहां जितने की पूरी कोशिश में लगे हैं.. इस उपचुनाव को यूपी चुनाव 2027 के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है.. इसको देखते हुए दलों में जोर आजमाइश जारी है. ऐसे में सपा अपनी पूरी ताकत के साथ चुनावी मैदान में उतरने की योजना बना रही है, साथ ही सपा अपनी जीती सीट को किसी भी कीमत पर फिर से जीतना चाहती हैं… तो वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ इस उपचुनाव को प्रतिष्ठा से जोड़कर देख रहे हैं..और इस सीट पर कमल खिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते है.

सपा और बसपा का कब्जा

लेकिन अगर यहां के बीते चुनावी नतीजे को देखें तो कुंदरकी विधानसभा की सीट 1967 में अस्तित्व में आई थी. इसके बाद 15 बार विधानसभा चुनाव हुए.. और अभी तक के राजनीतिक इतिहास में भाजपा के प्रत्याशी चंद्र विजय सिंह ने सिर्फ एक बार 1993 में जीत हासिल की थी, और चंद्र विजय 18 महीने ही विधायक रहे. हमेशा से ही कुंदरकी विधानसभा की सीट पर सपा और बसपा का ही कब्जा रहा है. कुंदरकी सीट पर ज्यादातर मुस्लिम प्रत्याशी ही जीतते रहे हैं, क्योंकि इस सीट पर करीब 65 फीसदी मुस्लिम मतदाता है.. ऐसे में ये उपचुनाव सपा के लिए काफी मायने रखते हैं.. अखिलेश यादव और उनकी पार्टी यह साबित करना चाहते हैं कि लोकसभा चुनाव में 37 सीटें जीतना, कोई तुक्का नहीं था.

पांच सीट पर सपा का कब्जा

बता दें कि जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें से पांच सीट सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी समाजवादी पार्टी के पास थी. वहीं फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर भारतीय जनता पार्टी के पास थी. जबकि मीरापुर सीट बीजेपी के सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के पास थी. उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियां काफी उत्साहित नजर आ रही है. लेकिन उपचुनाव के परिणाम किसके पक्ष में जाएंगे ये तो वक्त बताएगा लेकिन पार्टियों की तरफ से तैयारी पूरी है.

Related Articles

Back to top button