ऑनलाइन गेम की लत…कर देगी सब कुछ खत्म, अगर आप भी इसके शिकार है तो पढ़े ये खबर

ऑनलाइन गेमिंग से लोग बर्बाद हो रहे हैं…इसमें सबसे ज्यादा शिकार मिडल क्लास परिवार के युवा होते हैं.. क्योंकि मिडल क्लास के पास इतने पैसे.....

बड़े बुजुर्ग कहते थे कि शराब की लत जिसको लग जाए उसका जीवन बर्बाद हो जाता है, लेकिन आज के दौर में अगर ऑनलाइन गेमिंग की लत को सबसे बुरा माना जा रहा है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि ये एक ऐसी लत है जिसमें लोग अपने मुनाफे के चक्कर में लोग लाखों-करोड़ों रुपये गंवा दे रहे हैं. ऑनलाइन हो रही दुनियां में लोग ऑनलाइन रहने के आदी हो गए हैं.. टीवी पर आपको ऑनलाइन गेम्स के कई ऐड आते हुए नजर आ जाएंगे..जो आप नहीं खेलते बल्कि आपके साथ खेला जाता हैं… ये हम इसीलिए कह रहे हैं.. क्योंकि देश में ऑनलाइन गेमिंग का कल्चर भी तेजी से बढ़ रहा है, ज्यादातर लोग मनोरंजन के साथ पैसे कमाने के लिए गेमिंग दुनिया में शामिल हो रहे हैं. ऑनलाइन गेम्स के कई ऐड आपने देखें होंगे.. इनमें दावा किया जाता है कि चंद रुपये लगाकर कोई भी व्यक्ति आसानी से करोड़पति बन सकता है।

112 ऑफिस में तैनात एक सिपाही बना शिकार

करोड़ों लोग इन गेम्स को खेलते हैं, लेकिन कई इसके चक्कर में अपना सब कुछ गंवा बैठते है. ऐसे हाल ही में कई मामले सामने आ चुके हैं.. अभी एक मामला उन्नाव से आया.. जहां 112 ऑफिस में तैनात एक सिपाही का वीडियो सोशल मीडिया वायरल हुआ, जिसमें वह आत्महत्या करने की धमकी देते हुए मदद की गुहार लगा रहा था. वीडियों में सिपाही ने बताया कि वह ऑनलाइन गेमिंग की लत में फंसकर करीब 15 लाख रुपये हार चुका है.

JEE के टॉपर पर 96 लाख का कर्ज

य़े कोई अकेला मामले नहीं हैं.. इससे पहले एक और मामला आया था..जिसमें हिमांशु नाम के लड़के ने बताया कि इस लत की वजह से उसके ऊपर 96 लाख का कर्ज हो गया है. वह ‘महादेव ऐप’ का इस्तेमाल करता था, जो एक ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म है, जो पोकर, कार्ड गेम, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल और क्रिकेट सहित विभिन्न खेलों पर जुआ खेलने की सुविधा देता है। इस लत के कारण उसे अपनी पढ़ाई का खर्चा गँवाना पड़ा, अपने रिश्तों को बर्बाद करना पड़ा और यहाँ तक कि अपने पिता के अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हो पाया।

ऑनलाइन गेम्स क्या हैं?

दरअसल ऑनलाइन जुए या गैंबलिंग का मतलब आम तौर पर दांव लगाने और पैसे कमाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल होता है. यह एक कैसीनो की तरह ही है, लेकिन फर्क बस इतना है कि ये वर्चुअल तरीके से खेला जाता है. इसमें पोकर, स्पोर्ट गेम, कैसिनो गेम जैसे गेम शामिल होते हैं. भारत में ‘Teen Patti’ और ‘Rummy’ सबसे पॉपुलर ऑनलाइन गैंबलिंग गेम हैं. यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट मोड जैसे क्रेडिट, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए दांव लगाते हैं. एक शर्त रखने के बाद जीतने या हारने वाला अपने हिसाब से पेमेंट करता है. वैसे तो ज्यादातर ऑनलाइन गेम फ्री हैं और खेलने के लिए किसी भी पैसे की आवश्यकता नहीं है जबकि ऑनलाइन गैंबलिंग के लिए यूजर्स को पहले पैसों की शर्त लगाने और फिर खेल खेलने की आवश्यकता होती है. इसे एक तरह से जुआ कह सकते हैं.. जो कि बहुत ही खतरनाक होता हैं..

भारत में क्या नियम हैं?

ऑनलाइन गैंबलिंग गेम इतना ही खतरनाक हैं तो इस पर भारत में क्या नियम हैं.. तो आपको बता दें कि भारत में जुआ कानून कन्फ्यूज करने वाला है. इसकी वजह ये है कि ‘स्किल गेम्स’ और ‘चांस गेम’ के बीच स्पष्ट अंतर है. भारतीय कानूनों के अनुसार चांस गेम पर सट्टेबाजी अवैध है जबकि स्किल के खेल पर दांव लगाना कानूनी है. अब यह तय कर पाना मुश्किल है कि कौनसा खेल किसी चांस का है या फिर स्किल की कैटेगरी में आता है.

मिडल क्लास परिवार के युवा रहें अलर्ट

अब आपको समझ आ ही गया होगा की ऑनलाइन गेम कितना खतरनाक हैं.. ऑनलाइन गेमिंग से लोग बर्बाद हो रहे हैं…इसमें सबसे ज्यादा शिकार मिडल क्लास परिवार के युवा होते हैं.. क्योंकि मिडल क्लास के पास इतने पैसे नही होते हैं कि वह महंगा मोबाइल फोन लैपटॉप और रिचार्ज का पैसा उपलब्ध करा सके. इसलिए अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए युवा ये गलत काम करने के लिए प्रेरित होते हैं, गलत रास्ते पर चलने लगते है.और शॉर्टकट से पैसा कमाने के लिए इन ऑनलाइन गेम का सहारा लेते है. आज “ऑनलाइन गेम्स की दुनिया में, असलियत से ना भागें. दोस्तों के साथ मिलकर खेलें, पर अपने सपनों को न भूलें. जिंदगी की असली खुशियां खेल में नहीं, रिश्तों में हैं. अपने समय का सही इस्तेमाल करें, खेलें और जीते, पर अपने जीवन को हमेशा प्राथमिकता दें!”

Related Articles

Back to top button