महाकुंभ-2025 के मद्देनजर CM योगी ने की समीक्षा बैठक, 10 दिसंबर तक पूरे हो जाएं सारे काम..

प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर सीएम योगी ने कहा, विश्व को सनातन भारतीय संस्कृति से साक्षात्कार कराने का सुअवसर है महाकुंभ,स्वच्छता, सुरक्षा और सुविधा का मानक महाकुंभ 2025 होगा. बेहतरीन यातायात प्रबंधन पर मुख्यमंत्री का जोर, आगे उन्होनें कहा आगंतुक हों या स्थानीय, जाम की समस्या न हो आम, विशेष स्नान पर्वों पर कोई वीआईपी मूवमेंट नहीं.

Maha Kumbh-2025 : प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर सीएम योगी ने कहा, विश्व को सनातन भारतीय संस्कृति से साक्षात्कार कराने का सुअवसर है महाकुंभ,स्वच्छता, सुरक्षा और सुविधा का मानक महाकुंभ 2025 होगा. बेहतरीन यातायात प्रबंधन पर मुख्यमंत्री का जोर, आगे उन्होनें कहा आगंतुक हों या स्थानीय, जाम की समस्या न हो आम, विशेष स्नान पर्वों पर कोई वीआईपी मूवमेंट नहीं. एयरपोर्ट से मेला क्षेत्र तक बनेगा वीवीआइपी कॉरिडोर,मेला क्षेत्र में तीन पुलिस लाइन, तीन महिला थाना और 10 पुलिस चौकियां स्थापित होंगी. हर श्रद्धालु की आस्था का सम्मान करें, अच्छा व्यवहार करें, क्राउड मैनेजमेंट, फायर सर्विस, हेल्प डेस्क, पार्किंग, सीसीटीवी पर मुख्यमंत्री का जोर, एंटी ड्रोन सिस्टम भी लगेगा.

आपको बता दें कि एआई टूल से तैयार किया जाए सिक्योरिटी मॉडल, कल्पवासी हो, स्नानार्थी हो या पर्यटक, सबकी सुरक्षा-सुविधा का रखें ध्यान, पुलिस का व्यवहार हो सहयोगात्मक. अखाड़ों, आचार्यों, संतों से लेते रहें मार्गदर्शन, उनकी अपेक्षाओं का रखें पूरा ध्यान, प्रयागराज में होम स्टे की संभावना को प्रोत्साहित करें, स्थानीय लोगों को होगी अतिरिक्त आय. वर्ष 2019 में कुंभ का सफल आयोजन कर यूपी ने मानक स्थापित किया, इस बार लोगों की अपेक्षाएं हमसे और अधिक. 2019 में 3200 हेक्टेयर में फैला मेलाक्षेत्र था. इस बार 4000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में विस्तार होगा. 7000 से अधिक बसें, डेढ़ लाख से अधिक शौचालय स्थापित होंगे, 10 हजार कर्मचारी सफाई करेंगे.

ऐसे में सीएम योगी ने सुरक्षा के लिए नए जीआरपी थानों की आवश्यकता है. चौकसी बढ़ानी होगी. रेलवे-यूपी पुलिस के बीच हो बेहतर समन्वय. सुरक्षा की दृष्टि से करें किराएदारों और रेस्टोरेंट कर्मियों और ई-रिक्शा चालकों के वेरिफिकेशन. प्रयागराज में सनातन भावनाओं का सम्मान, महाकुंभ में नहीं होगी मांस-मदिरा की बिक्री. संत समाज से बोले मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश में गोहत्या अपराध, गोवंश संरक्षण के लिए संत समाज आगे आये. सनातन परंपरा के सम्मान के लिए समर्पित है सरकार,महाकुंभ में दुनिया करेगी सनातन भारतीय संस्कृति से साक्षात्कार,संतगणों की भावनाओं का पूरा सम्मान, हर आशा, अपेक्षा और आवश्यकता को पूरा करने का प्रयास है.

Related Articles

Back to top button