अलीगढ़ के हिमांशु ने बनाई बेहद खास ई-बाइक, 2 रुपये में चलती है 80 किलोमीटर

भारत समाचार की खास बातचीत में पता चला कि हिमांशु कश्यप ने सन 2023 में अंबर फातिमा इंस्टिट्यूट से आईटीआई कंप्लीट की है और आगे इलेक्ट्रिकल से डिप्लोमा करना चाहते हैं।

हिन्दुस्तान में अगर प्रतिभाएं ढूंढने निकल जाए तो हर शहर, हर गाँव में, नई उम्र के बच्चों में अलग ही प्रतिभाएं देखने को मिल जाती हैं। ऐसे ही यूपी के अलीगढ़ में एक खबर सामने आई है। जहां मात्र 18 वर्ष के हिमांशु ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण कर रोड पर दौड़ाना शुरू कर दिया है जोकि मात्र 2 रुपए में 80 किलोमीटर का सफर तय करती है।

बनाई बेहद खास ई-बाइक

अलीगढ़ के सिविल लाइन इलाके के घंटाघर के पास से गुजर रहे हिमांशु द्वारा तैयार की गई ई-बाइक तेजस-2 पर जब लोगों की नजर पड़ी तो हिमांशु और उसकी बाइक को देखने के लिए भीड़ एकत्रित हो गई। वहीं भारत समाचार की खास बातचीत में पता चला कि हिमांशु कश्यप ने सन 2023 में अंबर फातिमा इंस्टिट्यूट से आईटीआई कंप्लीट की है और आगे इलेक्ट्रिकल से डिप्लोमा करना चाहते हैं। हिमांशु ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ई-बाइक को बनाने के लिए उन्होंने पुरानी बिक्की मोपेड, स्कूटर, साइकिल और मोटरसाइकिल के पार्ट्स प्रयोग करके इस ई-बाइक तेजस-2 को तैयार किया। जिसमें ड्राइव करने वाले व्यक्ति के लिए हैंडल पर दो छोटे-छोटे पंखे लगाए हैं और म्यूजिक सिस्टम भी इस ई-बाइक में लगाया है।

करीब 35 हजार रुपए हुए खर्च

हिमांशु ने बताया कि ई-बाइक तेजस-2 को बनाने के लिए करीब 35,000 रुपए की लागत आई है। हिमांशु के मुताबिक वह मूल रूप से अलीगढ़ के जवाँ थाना इलाका स्थित गांव रामपुर कासिमपुर के निवासी हैं। हिमांशु के पिता लाल सिंह कासिमपुर पॉवर प्लांट में एक टेक्नीशियन के पद पर तैनात हैं। परिवार में माता-पिता और हिमांशु उनकी दो बहने हैं।

Related Articles

Back to top button