Yogi Adityanath: लखनऊ को मिली बड़ी सौगात, 32 एकड़ में बनेगा मेगा अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर

आवास विकास मिलकर बनाएंगे.दो वर्षों में निर्माण का कार्य पूरा होगा.भवन में भारतीय संस्कृति की झलक दिखेगी.

लखनऊ- उत्तर प्रदेश को सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर की सौगात दी है.बता दें कि लखनऊ में 32 एकड़ में अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर बनेगा.

भव्य सेंटर की क्षमता 10 हजारा लोगों की होगी.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दी है. डिफेंस एक्सपो ग्राउंड के पास निर्माण होगा.एलडीए व आवास विकास मिलकर बनाएंगे.दो वर्षों में निर्माण का कार्य पूरा होगा.भवन में भारतीय संस्कृति की झलक दिखेगी.

अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में क्या होगा स्पेशल

अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर कई चीजें खास होने वाली है.कन्वेंशन सेंटर में ओपन थिएटर भी बनाया जाएगा और होटल इंडस्ट्री के लिए जमीन आरक्षित रखी जाए. भवन की डिजाइन भारतीय संस्कृति के अनुकूल होगी. साथ ही ये इमारत जल, ऊर्जा संरक्षण का शानदार उदाहरण बनेगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि कन्वेंशन सेंटर में पार्किंग, फायर सेफ्टी, और फूड कोर्ट की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं.उन्होंने यूपी इंटरनैशनल ट्रेड शो का उदाहरण देते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों में काफी लोग जुटते हैं, लिहाजा कन्वेंशन सेंटर में प्रदर्शनी हॉल डिजाइन करते समय इस पहलू को ध्यान में रखा जाए.

कन्वेंशन सेंटर में अलग-अलग ऑडिटोरियम होंगे

बता दें कि 32 एकड़ की भूमि उपलब्ध है.यहीं कन्वेंशन सेंटर कम एग्जिबिशन सेंटर का निर्माण होगा. यहां चारों ओर से अच्छी कनेक्टिविटी दी जाएगी,जाकि लगभग 10 हजार लोगों की क्षमता वाले इस कन्वेंशन सेंटर में अलग-अलग ऑडिटोरियम फिट हो सकें. परिसर में पंचतत्वों को प्रदर्शित करती विशेष ‘पंच वाटिका’ आकर्षण का प्रमुख केंद्र होगी.

Related Articles

Back to top button