मास्टरकार्ड के वैश्विक सीईओ की नजर भारत पर, उठाना चाहते हैं फिनटेक बूम का अधिकतम लाभ

उन्होंने कहा कि, "जब मैं भारत को व्यापक वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र पर सबसे पहले देखता हूं, तो मुझे आशावाद की भावना महसूस होती है।

भारत के फिनटेक बूम पर महत्वपूर्ण दांव लगाते हुए मास्टरकार्ड ने पुणे में अपनी सबसे बड़ी वैश्विक सुविधा खोली है। जिसके तहत वो कंपनी के वैश्विक समाधानों को सशक्त बनाने में देश की भूमिका को रेखांकित करता है। इस दौरान मास्टरकार्ड के वैश्विक सीईओ माइकल मीबैक से मीडिया ने बातचीत की। अपने बयान में मीबैक ने विशेष रूप से फिनटेक क्षेत्र में भारत के अवसरों के बारे में आशा व्यक्त की।

दरअसल, मीडिया से बातचीत में मीबैक नेदेश के मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम और क्रेडिट एक्सेस को और अधिक लोकतांत्रिक बनाने की क्षमता पर जोर डाला। ऐसे में भुगतान और डेटा समाधान प्रदान करने में मास्टरकार्ड की भूमिका पर उन्होंने खासा जोर दिया, साथ ही डिजिटल अर्थव्यवस्था में साइबर सुरक्षा पर भी लोगों का ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने कहा कि, “जब मैं भारत को व्यापक वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र पर सबसे पहले देखता हूं, तो मुझे भारत के अवसर के बारे में आशावाद की भावना महसूस होती है। इसलिए मास्टरकार्ड कोई असाधारण नहीं है। हम बाज़ार में गहराई से शामिल हैं, इसलिए हमारा दृष्टिकोण दूसरों की तुलना में अधिक गहरा हो सकता है। उस परिप्रेक्ष्य से, मैंने जो देखा है, विशेष रूप से पिछले चार या पांच वर्षों में, जहां पहले मास्टरकार्ड में उत्पादों और अब सीईओ की भूमिका में, भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था की यह जबरदस्त वृद्धि है। इसलिए चूंकि भारत अधिक लोगों को अधिक समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था में खींचने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठा रहा है, यह एक वास्तविक स्टैंडआउट है जो स्पष्ट रूप से एक ज्वार है जो मास्टरकार्ड सहित हर किसी की नावों को उठाता है, और हम उनकी यात्रा पर खुश हैं। तो मुझे वह पसंद है।”

उन्होंने आगे कहा, “कल (मंगलवार, 15 अक्टूबर) हमने भारत में एक बहुत बड़ी सुविधा लॉन्च की, हमारे सात तकनीकी केंद्रों में से एक, पुणे में लॉन्च की गई है। वहां लगभग 6,000 लोग हैं, अत्याधुनिक सुविधा और हमारे कर्मचारियों की भावना – सबसे पहले, उत्साह है। वे इस निवेश के साथ भारत के प्रति प्रतिबद्धता देखते हैं, लेकिन इसमें उत्साह और अवसर की भावना भी है। और हम एक समाधान ढूंढेंगे, हम एक अवसर ढूंढेंगे, यहां सरलता का स्तर बिल्कुल संक्रामक है। इसलिए जब भी मैं यहां आता हूं, तो यह एक ऐसी चीज होती है जिसका मुझे इंतजार रहता है। एक नया विचार होगा जिसके बारे में मैं पता लगाऊंगा।”

मीबैक ने मीडिया से बातचीत में आगे बताया कि, “हमने इस नए विचार को यहां ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में ही लॉन्च किया था – कुछ हफ्ते पहले यहां, जो कि पासकीज़ था, जो ऑनलाइन कॉमर्स के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण है। इसे सुनने वाले अधिकांश लोगों को यह बहुत रोमांचक नहीं लग सकता है, लेकिन मुझे यह व्यक्तिगत रूप से बहुत रोमांचक लगता है, क्योंकि यह किसी चीज़ को बहुत जटिल, बहुत आसान और बहुत सुरक्षित बना देता है। आप ऑनलाइन हैं, और यह बस काम करेगा, और आप बस उस पर भरोसा कर सकते हैं। मैंने सोचा कि यह एक बहुत ही रोमांचक विचार है, और इसे पहली बार भारत में लॉन्च किया गया था।”

Related Articles

Back to top button