उपभोक्ताओं को लगेगा महंगाई का करंट, बिजली के दामों में हुई इतनी वृद्धि

उत्तराखंड राज्य में बिजली महंगी होने से विद्युत उपभोक्ताओं को करंट (Power Bill) लगा है। इस बार गर्मियों में महँगी बिजली के बिल का सामना ग्राहकों को करना पड़ेगा। गुरुवार को देहरादून में उत्तराखंड के विद्युत नियामक आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। प्रेस कांफ्रेंस बिजली की दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया। बताया गया हैं कि बिजली की दरों में 13.25 फीसदी तक की वृद्धि की गई है।

1 अप्रैल से उत्तराखंड में बिजली की बढ़ी हुईं दर लागू हो जाएंगी। बिजली बिल पर सरचार्ज वसूलने का फैसला लिया गया है। सरचार्ज के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। आम उपभोक्ता के साथ इंडस्ट्रियल और अन्य श्रेणी में बिजली बिल सरचार्ज वसूला जाएगा।

बिजली की दरों में कुछ इस प्रकार वृद्धि की गई हैं…

100 यूनिट तक बिजली बिल उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 5 पैसे,

101 से 200 यूनिट में प्रति यूनिट 20 पैसे,

201 यूनिट से 400 यूनिट तक हर यूनिट के हिसाब से 30 पैसे,

400 यूनिट से अधिक पर 35 पैसे प्रत्येक यूनिट का सरचार्ज लगाया जायेगा।

बिजली विनियामक आयोग ने सरचार्ज वसूली को हरी झंडी दिखाई है। उत्तराखंड सरकार का कहना है कि उसे लंबे समय बिजली खरीद पर नुकसान हो रहा था। उसे 1355 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ रहा था।

बिजली बिल सरचार्ज में बढ़ोतरी से करीब 380 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा। खबरों के मुताबिक, सरचार्ज की वसूली बैकडेट से की जाएगी. बिजली उपभोक्ताओं से 1 सितंबर 2022 से 31 मार्च 2023 के दौरान के बिजली बिलों से ये वसूली की जाएगी। जानकारी के अनुसार, BPL परिवार और बर्फवारी से प्रभावित रहने वाले इलाके के बिजली उपभोक्ताओं को सरचार्ज से राहत मिली है। अन्य सभी श्रेणियों में सरचार्ज बढ़ाया गया है।

Related Articles

Back to top button