Assembly Elections 2022 : EC ने जारी की संवेदनशील सीटों की सूची, UP के इन जिलों पर चुनाव आयोग की नजर

आयोग का मानना है कि विधानसभा चुनावों वाले पांचों राज्यों के लिए जारी किये गए संवेदनशील सीटों पर पैसे और शराब का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है लिहाजा यहां बेहतर तरीके से चुनाव कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था को भी चाक-चौबंद किया जाना बहुत जरुरी है।

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022) से पहले चुनाव आयोग ने भी तैयारियां करना शुरू कर दिया है। इन राज्यों में चुनावी खर्चों के लिहाज से चुनाव आयोग ने संवेदनशील सीटों की सूची तैयार की है। चुनाव आयोग की इस सूची में पांचों राज्यों की कई सीटें शामिल है।

आयोग का मानना है कि विधानसभा चुनावों वाले पांचों राज्यों के लिए जारी किये गए संवेदनशील सीटों पर पैसे और शराब का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है लिहाजा यहां बेहतर तरीके से चुनाव कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था को भी चाक-चौबंद किया जाना बहुत जरुरी है। बता दें कि,उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं जिनमें से 33 सीटों को आयोग ने संवेदनशील सीट चिन्हित किया है।

आयोग द्वारा जारी कि गई सूची में यूपी के 16 जिलों की 33 विधानसभा सीटें शामिल हैं जिसमें आजमगढ़ की 7 विधानसभा सीटें गोपालपुर, सकरी, आजमगढ़, निजामाबाद, फूलपुर, दीदारगंज और लालगंज शामिल हैं। इनके अलावा सहारनपुर की नकुड़ विधानसभा सीट, गाजीपुर की जनपद समेत जंगीपुर, मोहम्मनाबाद,जमानिया और कुशीनगर व महाराजगंज की एक-एक सीट, वहीं कौशाम्बी जिले में 2 विधानसभा सीट सहित ललितपुर में जिले समेत महरौनी, अमेठी, गौरीगंज, तिलोई, जगदीशपुर, मथुरा में छाता और मथुरा विधानसभा सीट शामिल हैं। इसके अतिरिक्त हरदोई में एक, आगरा में फतेहपुर सीकरी सीट, अलीगढ़,गाज़ियाबाद,बागपत में एक-एक सीट और शामली की कैराना विधानसभा सीट भी संवेदनशील सीटों की सूची में शामिल है।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − eight =

Back to top button
Live TV