बिहार उपचुनाव : कुशेश्वर स्थान से जनता दल (यूनाइटेड) की हुई जीत, तारापुर सीट कांटे की टक्कर

तारापुर सीट से जद (यू) का मंगलवार को 2:30 तक का मत प्रतिशत 45.31 फीसद तथा राजद का मत प्रतिशत 40.19 फीसद रहा। वहीं कांग्रेस का मत प्रतिशत 3.20 फीसद रहा। राजद और जद (यू) के बीच कांटे की टक्कर चल रही है जबकि कांग्रेस ने दोनों विधानसभा सीटों के उपचुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली है।

30 अक्टूबर को बिहार में दो विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती जारी है। उपचुनावों में कुशेश्वरस्थान में 49 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, जबकि तारापुर में 50 प्रतिशत मतदान हुआ था। तारापुर से आठ उम्मीदवार जबकि कुशेश्वर स्थान से नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। इस तरह से बिहार विधानसभा की दो सीटों के इस उपचुनाव में कुल 17 उम्मीदवारों मैदान में हैं।

दोनों सीटों पर पहले सत्तारूढ़ जद (यू) का कब्जा था। सत्तारूढ़ दल जहां सीटों को बरकरार रखने का लक्ष्य बना रहा है, वहीं विपक्षी राजद सीटें जीतकर कथित कुशासन का संदेश देना चाहती है। उम्मीदवार की घोषणा के समय राजद ने कांग्रेस को विश्वास में नहीं लिया जिसका नतीजा यह हुआ कि कांग्रेस ने भी दोनों सीटों से अपने उम्मीदवार उतार दिए।

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी भी मैदान में है। लोक जनशक्ति पार्टी में कुछ समय पहले अंदरूनी कलह की खबर सामने आई थी। यह पार्टी आंतरिक विद्रोह के चलते दो धड़ों में विभाजित हो गई और दो विधानसभा सीटों के इस उपचुनाव में यह बात लोजपा के लिए पहली चुनावी चुनौती बन चुकी है।


चिराग के लिए दोनों सीटों पर उपचुनाव पार्टी में विभाजन के बाद उनकी ताकत की परीक्षा होगी। तारापुर चिराग के अपने जमुई लोकसभा क्षेत्र में आता है और कुशेश्वर स्थान समस्तीपुर का ही एक हिस्सा है। बिहार की इस सीट से चिराग पासवान के चचेरे भाई प्रिंस राज लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

मेवा लाल चौधरी के निधन के बाद तारापुर विधानसभा सीट खाली हुई थी। अब इस सीट पर जद (यू) ने राजीव कुमार सिंह को मैदान में उतारा हैं जबकि कुशेश्वर स्थान से अवध भूषण हजारी, पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। अवध भूषण हजारी के पिता शशि भूषण हजारी इस सीट से लगातार तीन बार जीते थे। तारापुर से राजद ने अरुण साह को जबकि कुशेश्वर अस्थान में राजद ने गणेश भारती को मैदान में उतारा है।

बता दें कि फिलहाल तारापुर सीट से जद (यू) का मंगलवार को 2:30 तक का मत प्रतिशत 45.31 फीसद तथा राजद का मत प्रतिशत 40.19 फीसद रहा। वहीं कांग्रेस का मत प्रतिशत 3.20 फीसद रहा। राजद और जद (यू) के बीच कांटे की टक्कर चल रही है जबकि कांग्रेस ने दोनों विधानसभा सीटों के उपचुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली है।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV