रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, भारत अब हथियार आयात नही करेगा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फिक्की के वार्षिक सम्मेलन में कहा कि भारत ने अमेरिका, रूस, फ्रांस और अपने कई सहयोगी देशों को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों के लिए आवश्यक सैन्य प्लेटफॉर्म और उपकरण देश में ही निर्मित कर रहा हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  फिक्की के वार्षिक सम्मेलन में कहा कि भारत ने अमेरिका, रूस, फ्रांस और अपने कई सहयोगी देशों को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों के लिए आवश्यक सैन्य प्लेटफॉर्म और उपकरण देश में ही निर्मित कर  रहा हैं।

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि ईश्वर ने भारत को कुछ ऐसे पड़ोसी दिए हैं जो भारत के विकास को देखकर अच्छा महसूस नहीं करते हैं। इसके साथ ही उन्होंन कहा कि दुनिया के अधिकांश देश अमेरिका, रूस और फ्रांस सहित भारत के मित्र हैं। रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि “हमने हर मित्र देश से कहा है कि हम देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत में ही सैन्य प्लेटफॉर्म, हथियार और गोला-बारूद का उत्पादन करना चाहते हैं।” भारत इन देशों के साथ मित्रता बनाए रखेगा लेकिन साथ ही भारतीय धरती पर प्रमुख प्लेटफार्मों के उत्पादन पर जोर देने से नहीं हिचकिचाएगा।

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने कहा कि शुक्रवार को फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ बातचीत के बाद, यह सहमति हुई कि एक प्रमुख फ्रांसीसी कंपनी रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत एक भारतीय कंपनी के साथ हाथ मिलाकर भारत में फाइटर जेट इंजन का उत्पादन करेगी। 

Related Articles

Back to top button
Live TV