अब बदल सकेंगे आधार में अपनी तस्वीर, यह रहा सबसे आसान तरीका…

वर्तमान समय में जरूरी दस्तावेजों में से आधार कार्ड एक बन गया है। क्योंकि अब बैंक से लेकर किसी जगह की यात्रा में आधर कार्ड को अनिवार्य दस्तावेज माना जाता है। ऐसे में आधार कार्ड की जो चीज सबसे ज्यादा किसी को दुखी कर सकती है तो वह है आधार कार्ड में लगी फोटो। लगभग ज्यादातर आधार कार्ड होल्डर्स आधार में लगी फोटो से खुश नहीं हैं यदि आधार कार्ड पर लगी फोटो आपको पसंद नहीं आ रही है तो आप बदल भी सकतें हैं।

आधार कार्ड के फोटो कैसे बदलें ?

आधार में फोटो बदलवाने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.gov.in) में Get Aadhaar सेक्‍शन में जाकर आधार एनरॉलमेंट फॉर्म या करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड कर लें, इस फॉर्म को अच्छी तरह से भर लें और आधार परमानेंट एनरॉलमेंट सेंटर में बैठे एग्जिक्यूटिव को दे दें. इतना ही नहीं इसके बाद अब आपको एग्जिक्यूटिव को अपनी बायोमीट्रिक डीटेल्स देनी होगी। अगर आप फॉर्म को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो यह आपको सेंटर पर भी मिल जाएगा, इसके बाद, आधार एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद कर्मचारी आपकी लाइव पिक्चर क्लिक कर लेगा. और उसे अपलोड कर देगा।

फोटो बदलवाने के लिए कितना करना होगा भुगतान ?

आपको बता दें कि फोटो बदलवाने के लिए आपको सेंटर पर 50 रुपये का भुगतान करना जिसमें टैक्स भी शामिल हैं. पेमेंट के बाद आपको ऐक्नालिज्मेंट स्लिप मिलेगी, जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। यूआरएन का इस्तेमाल करते हुए आप आधार कार्ड के अपडेट स्टेटस को देख सकते हैं.आधार कार्ड में अपनी फोटो अपडेट होने के बाद आप आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकतें हैं।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV