Lucknow News: विधानसभा में सपा कार्यालय का उद्घाटन आज, सतीश महाना, अखिलेश यादव रहेंगे मौजूद

Lucknow News: Lucknow News: विधानसभा में सपा कार्यालय का उद्घाटन आज, सतीश महाना, अखिलेश यादव रहेंगे मौजूद

Lucknow News: उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र के पहले दिन मंगलवार को विधानसभा में समाजवादी पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया जाएगा। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और अखिलेश यादव मौजूद रहेंगे। शीतकालीन सत्र में अखिलेश यादव और इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ भाषण देंगे। सोमवार को सतीश महाना द्वारा बुलाई गई कार्यमंत्रणा की बैठक में यह तय हुआ।  

बता दें कि कांग्रेस और बसपा को विधानसभा और विधान परिषद में आवंटित कार्यालय को वापिस ले लिया गया है। जबकि सपा को एक बड़ा कार्यालय दिया गया है। पार्टियों को विधानसभा सदस्यों के अनुसार विधानसभा में कार्यालय का आवंटन किया जाता है। जिसे पार्टी के विधानसभा सदस्य और विधान परिषद सदस्य कार्यालय के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

कांग्रेस के पास दो, बसपा के पास एक सदस्य

बता दें कि भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी बड़े राजनीतिक दल से विधानसभा में स्थित कार्यालय छीन लिया गया हो। यूपी विधानसभा सदस्य नियमावली की धारा 157(2) के अनुसार ऐसे दल को सचिवालय में ऑफिस, चपरासी और टेलीफोन जैसी अनेक सुविधाएं दी जाती है, जिसकी विधानसभा सदस्य संख्या 25 या उससे अधिक है। इन सभी चीजों का निर्धारण विधानसभा अध्यक्ष करते हैं। कांग्रेस के पास दो जबकि बसपा के पास एक सदस्य हैं।  

Related Articles

Back to top button
Live TV