खेलों को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉक स्तर पर तैयार किये जा रहे स्टेडियम : CM योगी

सीएम योगी ने अपने संबोधन के दौरान आगे कहा कि हमारी सरकार का मनना है कि खेल के क्षेत्र में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ भी दिया जाए तो वह विश्व स्तर का हो. उन्होंने कहा कि हम उत्तर प्रदेश में मेजर ध्यानचंद के नाम पर पहला स्पोर्ट्स स्टेडियम बना रहे हैं.

शुक्रवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज स्थित अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पहुंचे. कॉम्प्लेक्स की स्थापना के 50 साल पुरे होने पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने अपना सम्बोधन भी दिया. अपने सम्बोधन के दौरान सीएम योगी ने कई बड़ी बातें कहीं.

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के प्रदर्शन से देश के सामर्थ्य पता चलता है. वर्तमान दौर में खेल का क्षेत्र नई ऊंचाइयों को हासिल कर रहा है. उन्होंने कहा कि प्रयागराज प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों का हमेशा से ही एक बड़ा केंद्र रहा है, दुनिया का पहला गुरुकुल प्रयागराज में ही शुरू हुआ था. मौजूदा समय में अब इस शहर को खेलों के माध्यम से नई पहचान मिली है.

सीएम योगी ने अपने संबोधन के दौरान आगे कहा कि हमारी सरकार का मनना है कि खेल के क्षेत्र में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ भी दिया जाए तो वह विश्व स्तर का हो. उन्होंने कहा कि हम उत्तर प्रदेश में मेजर ध्यानचंद के नाम पर पहला स्पोर्ट्स स्टेडियम बना रहे हैं. मेरठ में लगभग 100 एकड़ के भूभाग पर प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बन रही है.

सीएम ने कहा कि इस स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए उन्होंने वर्ल्ड क्लास सुविधाएं रखने का निर्देश दिया. वहां से जो भी निकलने वाला हमारा युवा हो वह वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करता हुआ दिखाई देना चाहिए. सीएम ने कहा कि इसीलिए हमने प्रदेश के परंपरागत उत्पादों के प्रोत्साहन के लिए मेरठ को वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के रूप में जोड़ा है.

उन्होंने उदहारण देते हुए कहा कि आज मेरठ में हर खेल की गतिविधियों के लिए स्पोर्ट्स आइटम मेरठ के अंदर आपको प्राप्त हो सकते हैं. सीएम ने कहा कि सरकार इसे प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए सरकार मंच के साथ साथ मार्केट भी उपलब्ध करा रही है. सरकार के इन प्रयासों का ही परिणाम है कि प्रदेश के खिलाड़ियों का प्रदर्शन वैश्विक मंचों पर बेहतर तरीके से दिखाई पड़ रहा है.

Related Articles

Back to top button