बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, नीतीश कुमार सीएम तो तेजस्‍वी बने डिप्‍टी सीएम, पढ़े पूरी खबर

मंगलवार को JDU ने सर्वसम्मति से भाजपा के साथ संबंध तोड़ने का फैसला किया और नीतीश कुमार ने सत्ता को चौका देने वाले परिवर्तन में बिहार के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। वहीं बुधवार को बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। इसके साथ ही आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। मंत्रीमंडल विस्तार को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

पटना स्थित राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान ने बुधवार को दोपहर दो बजे शपथ दिलाई। वहीँ नीतीश कुमार ने 8वीं बार सीएम पद की शपथ ली इसी के साथ तेजस्वी यादव ने दूसरी बार बिहार के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। फिलहाल भाजपा पार्टी इस शपथ ग्रहण समारोह से दूर रहा।

बता दें की पटना में JDU के सभी सांसदों और विधायकों के साथ नीतीश कुमार की बैठक के बाद राजनीतिक ड्रामा खेला गया। सभी सांसदों ने सर्वसम्मति से एनडीए गठबंधन को छोड़ने के लिए मतदान किया, जिससे राज्य में एनडीए सरकार गिर गई। पार्टी की समर्थन के बाद नीतीश कुमार ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा और 164 विधायकों की सूची सौंपी और बिहार में नई सरकार बनाने के लिए अन्य सात दलों के समर्थन का दावा किया। उन्होंने कहा, ‘पार्टी की बैठक में फैसला किया गया कि हमने एनडीए छोड़ दिया है। इसलिए, मैंने एनडीए के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है।”

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV