मौसम विभाग : यूपी इस साल कड़ाके की ठंड से कांपेगा, वैज्ञानिकों के अनुसार ला लीना का पड़ेगा प्रभाव…

उत्तर प्रदेश में लोगो को इस साल कड़ाके की ठंड झेलनी पड़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार, यूपीवासियों को इस साल कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग की मानें तो प्रशांत महासागर में होने वाली प्राकृतिक घटना यानी ला लीना तूफान के प्रभाव से अत्यधिक ठंड पड़ सकती है। दरअसल, इस मौसम में हवाएं उत्तर पूर्व की तरफ बहती है। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ अधिक होते हैं, जिससे उत्तर पश्चिम में बारिश और बर्फबारी होती है और शीत लहरी चलने लगती है।

वैज्ञानिको के अनुसार, ला लीना की स्थिति में समुद्र तल का तापमान कम हो जाता है और इससे ठंडक होने लगती है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो ला लीना प्रभाव वाले साल में हवा सर्दियों में अधिक तेज बहती है। भूमध्य रेखा और उसके पास का पानी सामान्य से अधिक ठंडा हो जाता है। समुद्र का तापमान प्रभावित होने से सीधे तौर पर मौसम भी प्रभावित हो जाता है।

आपको बता दें , ला लीना स्पेनिश भाषा का शब्द है और इसका मतलब छोटी बच्ची होता है। यह प्राकृतिक घटना प्रशांत महासागर में घटती है और इसका प्रभाव मौसम पर पड़ता है। वहीं, इसके उलट प्रक्रिया को अल नीनो कहते हैं। अल नीनो का मतलब छोटा बच्चा होता है।

Related Articles

Back to top button
Live TV