आखिर अपने ही घर के बाहर धरने पर क्यों बैठे थे उमर अब्दुल्ला? जानिये क्या है पूरा मामला?

सोमवार को हैदरपोरा में हुए पुलिस और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दौरान मारे गए दो नागरिकों के शवों की वापसी की मांग को लेकर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला गुरुवार को श्रीनगर में अपने घर के पास धरने पर बैठ गए। बाद में प्रशासन द्वारा मृत नागरिकों के परिजनों को शव वापस दिलाये जाने का आश्वासन दिया गया तब उमर अब्दुल्ला ने अपना धरना खत्म किया।

जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को श्रीनगर में अपने घर के पास धरना दिया। सोमवार को हैदरपोरा में हुए पुलिस और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दौरान मारे गए दो नागरिकों के शवों की वापसी की मांग को लेकर यह धरना दिया गया। इस धरने की जानकारी स्वयं JKNC ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिये दी गयी। JKNC ने लिखा कि उमर अब्दुल्ला ने हैदरपोरा में मारे गए लोगों के शवों की वापसी की मांग को लेकर शांतिपूर्ण धरना दिया। मृतक के परिवार के सदस्य द्वारा उन्हें (अब्दुल्ला) को सूचित किए जाने के बाद कि अधिकारियों ने शवों की वापसी का आश्वासन दिया है और धरना समाप्त कर दिया गया है।

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने हैदरपोरा में विवादास्पद मुठभेड़ जिसमें अल्ताफ अहमद भट और मुदासिर गुल नाम के दो नागरिकों की मौत के बारे में हमेशा से मुखर रहे हैं। इस पुरे घटनाक्रम पर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा है कि वे दोनों आतंकियों के “ओवरग्राउंड वर्कर” थे, जिन्हें सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मार गिराया गया। उनके परिवारों ने कहा कि नागरिकों को “मानव ढाल” के रूप में इस्तेमाल किया गया था और “निर्दयतापूर्वक” हत्या कर दी गयी थी।

मंगलवार को एक बयान में, पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर) विजय कुमार ने कहा कि भट और गुल के शवों को हंदवाड़ा में 70 किमी दूर दफनाया गया था और “कानून-व्यवस्था की समस्याओं” के कारण उनके परिवारों को नहीं सौंपा गया था। कुमार ने यह भी कहा कि गुल, जो भट का किराएदार था, एक शीर्ष रैंक का ओवरग्राउंड वर्कर था और आतंकी गतिविधियों में शामिल था। आईजी ने बताया कि गुल कश्मीर के विभिन्न कोनों से लाकर आतंकियों के मॉड्यूल को संचालित करता था. विशेष रूप से, जिस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में सोमवार रात मुठभेड़ हुई, वह भट का ही था।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV