रैपिड रेल के साहिबाबाद स्टेशन की रूफ शेड पर लगेंगे 1100 सोलर पैनल, प्रतिवर्ष पैदा होगी लगभग साढ़े 4 लाख यूनिट सौर ऊर्जा

रैपिड रेल के प्रायोरिटी सेक्शन में साहिबाबाद स्टेशन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। वर्तमान में स्टेशन की रूफ शेड बनाने का कार्य तेजी से जारी है। इस स्टेशन की रूफ शेड पर लगभग 1100 सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे लगभग साढ़े 4 लाख यूनिट सौर ऊर्जा प्रतिवर्ष पैदा होगी। इस सौर ऊर्जा का इस्तेमाल स्टेशन की लाइटिंग और दूसरे बिजली के उपकरणों को चलाने के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही अगर स्टेशन की क्षमता से अधिक बिजली का उयपडन होगा तो उसे अन्य कार्यों में भी इस्तेमाल में लाया जाएगा। रूफ शेड पर लगे सोलर पैनल स्टेशन के ए.एस.एस. (Auxiliary Substation) के माध्यम से स्टेशन के विभिन्न हिस्सों में विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

साहिबाबाद यूपी का पहला RRTS का स्टेशन है, 85 फीसद काम हो चुका पूरा

साहिबाबाद स्टेशन, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर उत्तर प्रदेश में आने वाला पहला आरआरटीएस स्टेशन है, जिसे वैशाली से मोहन नगर की दिशा में लिंक रोड की बायीं ओर बनाया जा रहा है। यह एक एलिवेटेड स्टेशन है और इस स्टेशन में ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म तीन लेवल बनाए गए हैं। अन्य आरआरटीएस स्टेशनों की तरह ही इस स्टेशन को भी यूनिवर्सल एक्सेस की संकल्पना के आधार पर विकसित किया जा रहा है। यात्री अपने वाहनों या सार्वजनिक वाहनों जैसे टैक्सी आदि से सीधा स्टेशन परिसर में पहुंच सकेंगे।

साहिबाबाद स्टेशन की लंबाई 216 मीटर व चौड़ाई 25 मीटर है इसका रूफ शेड भी इसी आकर का होगा। वर्तमान में स्टेशन की रूफ शेड बनाने के लिए प्लेटफॉर्म लेवल की साइड वॉल्स पर स्ट्रक्चर स्टील के कॉलम लगाने का कार्य लगभग 85 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। स्ट्रक्चर स्टील के कॉलम लगने बाद रूफ शेड तैयार की जाएगी। इस रूफ शेड में गल्वेनाइज्ड आयरन (जीआई) शीट का प्रयोग किया जाएगा, इसके साथ ही रूफ शेड पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। साहिबाबाद स्टेशन के अंदर की फिनिशिंग का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। इसी क्रम में साहिबाबाद स्टेशन में तकनीकी रूम बनकर तैयार हो चुके हैं, जिनमें सिग्नलिंग, टेलीकॉम, यूपीएस और एएसएस रूम शामिल हैं। इन रूम्स में संबन्धित उपकरण भी लगा दिये गए हैं।
स्टेशन पर ट्रैक बिछाने का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। इसके साथ ही इस स्टेशन पर ट्रेनों के संचालन के लिए ट्रैक्शन (ओएचई) यानी बिजली की लाइनों के लगाए जाने का कार्य भी चल रहा है, जो जल्द पूर्ण हो जाएगा। वहीं स्टेशन पर ट्रेन संचालन के लिए सिग्नलिंग आदि के कार्य भी किए जा रहे हैं।

RRTS स्टेशन होगा मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के तहत निर्माण, UPSRTC बस डिपो से यात्रियों को मिलेगा लाभ

इस स्टेशन को मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के तहत साहिबाबाद में यूपीएसआरटीसी बस डिपो के साथ एकीकृत किया जा रहा है। इसकी मदद से यूपी व अन्य राज्यों की बसों में दूर-दराज़ से यहां पहुंचने वाले यात्रियों के लिए साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन में पहुंच आसान होगी और यात्री यहां से अपनी सुविधानुसार आरआरटीएस ट्रेनों में सफर का लुत्फ उठा सकेंगे। मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन की मदद से यात्रियों को यहां मॉडर्न फास्ट ट्रांसिट की सुविधा मिलेगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन में 3 प्रवेश / निकास द्वार बनाए जा रहे हैं, जिनमें से पहला UPSRTC साहिबाबाद बस डिपो में, दूसरा प्रवेश/निकास द्वार साहिबाबाद साइट IV औद्योगिक क्षेत्र एवम साहिबाबाद रेलवे स्टेशन की ओर और तीसरा प्रवेश/निकास द्वार वसुंधरा में विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले यात्रियों के लिए होगा। यह प्रवेश-निकास द्वार लिंक रोड को पार करके दाहिनी ओर बनाया जा रहा है। इस मार्ग को पार करने के लिए यहां एक फुटओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा। इस प्रवेश-निकास द्वार की मदद से वसुंधरा की ओर से आने वाले और आसपास के निवासियों को स्टेशन में आसान और सुरक्षित आवागमन की सुविधा मिलेगी।

साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन अत्याधुनिक आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, जिसमें वास्तविक समय की जानकारी के लिए यात्री सूचना डिस्प्ले बोर्ड और आसपास के प्रमुख स्थानों को दर्शाने वाले सिस्टम मैप शामिल हैं। समवर्ती स्तर पर, टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम), अग्निशामक प्रणाली, खुदरा आउटलेट, स्नैक वेंडिंग मशीन और वॉशरूम जैसी सुविधाएं आदि के अलावा प्रदान की जाएंगी।

स्वच्छ और हरित पर्यावरण की दिशा की ओर एनसीआरटीसी

साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन के लिए आईजीबीसी प्रमाणन की उच्चतम रेटिंग प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है। इसे प्राप्त करने के लिए, हरित ऊर्जा के दोहन के लिए स्टेशन की छत पर सौर पैनल लगाए जाएंगे और साथ ही स्टेशन को सुंदर डिजाइन किया जा रहा है जो समग्र यात्री अनुभव को बढ़ाएगा और लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Related Articles

Back to top button
Live TV