सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों समेत रजिस्ट्री के 150 स्टाफ कोरोना संक्रमित हुए, SC में सिर्फ वर्चुअल सुनवाई होगी

देश में कोरोना संक्रमण और ओमिक्रोन का खतरा बढ़ता जा रहा है। वही आज लगातार दूसरे दिन देश में कोरोना के डेढ़ लाख से ज़्यादा नए आये। वहीं सुप्रीम कोर्ट में भी अब कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के अब तक चार जज कोरोना संक्रमित हुए, वहीं सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री स्टाफ के 150 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है। हालाकिं सुप्रीम कोर्ट में काम करने वाले 200 लोगों की कोरोना रिपोर्ट आना बाकी है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में सभी मामलों की सुनवाई केवल वर्चुअल तरीके से हो रही है।

सुप्रीम कोर्ट के सभी जज अपने घरों में बने कार्यालय से मामलों की सुनवाई करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अपने पिछले आदेश में कहा था कि 10 जनवरी से सुप्रीम कोर्ट केवल बहुत जरूरी मामलों, फ्रेश मैटर, बेल मैटर्स, डिटेंशन और तय तारीख के केस सूचीबद्ध होंगे। सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री में स्टॉफ के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। कोर्ट की कार्यवाही को इलेक्ट्रोनिकली संचालित करने वाले सेंट्रल कंट्रोल रूम के लोग सुप्रीम कोर्ट परिसर में स्थित कंट्रोल रूम से ही सब कुछ संचालित करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट में कोरोना के मामला सामने आने के बाद कोर्ट के अंदरूनी सुरक्षा में तैनात दिल्ली पुलिस का भी कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। वहीं सुप्रीम कोर्ट की बाहरी सुरक्षा में तैनात राजस्थान आर्म्ड पुलिस के स्टाफ का फिर से कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट की बिल्डिंग सहित पूरे परिसर को सैनेटाइज किया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के मुताबिक सर्वोच्च न्यायालय रजिस्ट्री सोमवार को वकीलों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी करेगी। ताकि वकील अपनी अर्जी के दाखिले, स्थिति या मेंशिनिंग के बारे में  हेल्प लाइन के जरिए ही रजिस्ट्री से संपर्क कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button
Live TV