लखनऊ में 51450 फर्स्ट टाइम वोटर करेंगे वोट, जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

लखनऊ : आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को कुशलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गयी। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम दिशा निर्देशों से राजनैतिक पार्टियों को अवगत कराना ही इस बैठक का मुख्य उद्देश्य है.

उन्होंने बताया कि जनपद में पांचवे चरण में चुनाव होगा, निर्वाचन की अधिसूचना की तिथि 26 अप्रैल 2024, नामनिर्देशन हेतु अन्तिम तिथि 03 मई 2024, नामनिर्देशन की जांच की तिथि 04 मई 2024, नाम वापसी की अन्तिम तिथि 06 मई 2024, मतदान की तिथि 20 मई 2024, मतगणना की तिथि 04 जून 2024 है.

उन्होंने बताया की कोई भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली/ बाइक रैली आदि का आयोजन किसी भी व्यक्ति विशेष या किसी भी राजनीतिक दलों के द्वारा नहीं होगा। उन्होंने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में जनपद में कुल मतदाताओं की संख्या 39,73,647 है जिसमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 21,03,914 महिला मतदाताओं की संख्या 18,69,579 व थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 154 है। 18 से 19 आयु वर्ग के कुल 51450 नये मतदाता बनाये गये। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1544 कुल मतदेय स्थलों की संख्या 3767 , जनपद में मतदाताओं का जेंडर रेशियो 889 है.

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा। पब्लिक रूट, किसी चौराहों व गलियों में किसी भी प्रकार की बैठक/नुक्कड़ नाटक आदि आयोजित नहीं किए जाएंगे। यदि कोई भी व्यक्ति या उम्मीदवार भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का उल्लंघन करता पाया जाता है तो नियमानुसार कार्यवाही करते हुये मुकदमा पंजीकृत कराया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के समस्त प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन किया जाए, यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो जिला प्रशासन हमेशा आपकी समस्या समाधान करने को तत्पर रहेगा.

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि मतदाताओ को जागरूक करने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से जनपद में मैसिव वोटर अवेयरनेस अभियान चलाया जाएगा। हम सब की ज़िम्मेदारी वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना है। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि मतदान के लिए सभी मतदाताओ के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि एक ज़िम्मेदार नागरिक के तौर पर वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने में सहयोग प्रदान करे। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, सहायक ज़िला निर्वाचन अधिकारी, सी0टी0ओ0 व समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि सहित समस्त संबंधित उपस्थित रहे.

Related Articles

Back to top button