Cyber Crime: आपका बच्चा खेलता हैं गेम तो हो जाए सावधान… वरना पड़ जाएंगे लेने के देने, खो देंगे लाखों

बच्चे को ऑनलाइन गेम खेलने के लिए देते हैं मोबाइल तो हो जाए सावधान, साइबर अपराधी कर देंगे आपके अकाउंट को खाली.....

Cyber Crime: आज का समय पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है. बड़े-बुजुर्ग से लेकर बच्चे, सभी मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम से डिजिटल दुनिया से जुड़े हुए हैं. हालांकि, इस दौरान कई बार बच्चे ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. जिससे गेम का मजा सजा में बदल जाता हैं.. हाल ही में लखनऊ में एक कक्षा 7 के छात्र के साथ कुछ ऐसा ही हुआ, जहां उसे ऑनलाइन गेमिंग के जरिए 5 लाख रुपये की ठगी का सामना करना पड़ा.

गेमिंग आईडी के नाम पैसे किए ट्रांसफर

छात्र ने बिना परिवार को जानकारी दिए गेमिंग आईडी के नाम पर पैसे ट्रांसफर कर दिए. जब माता-पिता ने अपने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की जांच की, तो उन्हें इस ठगी का पता चला. छात्र ने अपने माता-पिता के बैंकिंग ऐप का उपयोग करके पैसे भेजे थे. इसके बाद, उसके माता-पिता ने लखनऊ के इंदिरा नगर थाने में मामला दर्ज कराया.

पुलिस साइबर सेल जाँच में जुटी

दरअसल यह छात्र लखनऊ के इंदिरा नगर का रहने वाला है. उसके पिता सरकारी नौकरी करते हैं. छात्र काफी समय से ऑनलाइन गेम खेल रहा था. पहले माता-पिता के मोबाइल पर खेलता था, लेकिन अब वह कंप्यूटर पर खेल रहा था. एक दिन उसे एक मैसेज मिला, जिसमें कहा गया कि गेमिंग में नई स्टेज पर जाने के लिए गेमिंग आईडी बनानी होगी. मैसेज भेजने वाले व्यक्ति ने उसे इनाम का भी लालच दिया. इस झांसे में फंसकर, छात्र ने पैसे ट्रांसफर करना शुरू कर दिया.

परिवार का एकाउंट किया खाली

जिसके बाद 24 अगस्त को पहली बार छात्र ने पैसे ट्रांसफर किए. इसके बाद, 24 अगस्त से 4 सितंबर के बीच, उसने अपनी मां के खाते से 2 लाख 30 हजार रुपये और पिता के खाते से करीब 2 लाख 60 हजार रुपये ट्रांसफर किए. अब इस मामले को लेकर नाबालिग की मां की ने शिकायत की हैं और इंदिरानगर पुलिस साइबर सेल की मदद से आरोपी के विषय में जानकारी जुटा रही हैं..

Related Articles

Back to top button