जानें JPNIC में क्या है खास ? जिसमें अखिलेश यादव को जानें से रोकने पर मचा बवाल

बीजेपी सरकार ने बुधवार देर रात अखिलेश यादव को रोकने के लिए JPNIC के गेट पर टीन शेड लगाकर सील कर दिया। जिसके बाद से यूपी की सियासत तेज हो गई।

शुक्रवार, 11 अक्टूबर को देश भर में लोकनायक जय प्रकाश नारायण की जयंती धूमधाम से मनाई गई। लेकिन देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। दरअसल, समाजवादी पार्टी के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जेपी की जयंती के मौके पर राजधानी लखनऊ में स्थित जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय सेंटर (JPNIC) उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करना चाहते थे। लेकिन बीजेपी सरकार ने बुधवार देर रात अखिलेश यादव को रोकने के लिए JPNIC के गेट पर टीन शेड लगाकर सील कर दिया। जिसके बाद से यूपी की सियासत तेज हो गई। जहां एक तरफ समाजवादी पार्टी बीजेपी पर महापुरुषों का सम्मान नहीं करने का आरोप लगा रही है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी भी सपा और अखिलेश यादव पर जमकर जुबानी हमला बोल रही है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर JPNIC क्या है और इसमें कौन-कौन सी सुविधाएं हैं? जहां सपा के मुखिया को जाने के लिए रोका गया।

अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजक्ट

जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय सेंटर (JPNIC) को राजधानी लखनऊ के गोमती नगर के विपिन खंड में 18.64 एकड़ में बनाया गया है। आपको बता दें JPNIC अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। अखिलेश ने साल 2013 में मुख्यमंत्री के दौरान कन्वेंशन सेंटर की नींव रखी थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री ने इंडिया हैबिटेट सेंटर के तर्ज पर JPNIC का निर्माण कार्य शुरू हुआ। वहीं साल 2016 तक अखिलेश सरकार ने इसके लिए 813 करोड़ रुपए तक खर्च कर चुकी थी। इस कन्वेंशन सेंटर में जेपी की एक आदमकद प्रतिमा के साथ स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स है।

निर्माण कार्य को किया गया ठप

अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री रहते हुए 11 अक्टूबर, 2016 को JPNIC में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया था। जिसके बाद मल्टीपर्पज कोर्ट और ऑल वेदर ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल में खेलों की प्रस्तुति भी कराई गई थी। हालांकि 2017 में सरकार बदलने के बाद कन्वेंशन सेंटर के निर्माण कार्य को ठप कर दिया गया है। इस अधूरे JPNIC को पूरा कराने के लिए अभी सवा सौ करोड़ रुपए के खर्चों की जरूरत है। इसका निर्माण रियल एस्‍टेट कंपनी शालीमार ने किया है।

ये है सुविधाएं

जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय सेंटर (JPNIC) में ये सुविधाएं हैं-

-17 मंजिल की इमारत के साथ पार्किंग सुविधा
-जेपी नारायण से जुड़ा म्यूजियम
-बैडमिंटन कोर्ट
-लॉन टेनिस खेलने की व्यवस्था
-ऑले वेदर स्‍वीमिंग पूल की व्यवस्था
-करीब 100 कमरों का एक बड़ा गेस्ट हाउस
-17वीं मंजिल पर एक हेलीपैड की सुविधा

Related Articles

Back to top button