ओमान के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दी मंजूरी

ओमान के बाद अब ऑस्ट्रेलिया ने भी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जिससे कोवैक्सीन की खुराक लेने वाले यात्रियों को बिना रोक टोक के ऑस्ट्रेलिया में एंट्री मिल सकेगी। आपको बता दे कि कोवैक्सीन को 'मान्यता' देने का फैसला ऑस्ट्रेलिया के थैरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन ने किया है।

ओमान के बाद अब ऑस्ट्रेलिया ने भी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जिससे कोवैक्सीन की खुराक लेने वाले यात्रियों को बिना रोक टोक के ऑस्ट्रेलिया में एंट्री मिल सकेगी। आपको बता दे कि कोवैक्सीन को ‘मान्यता’ देने का फैसला ऑस्ट्रेलिया के थैरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन ने किया है।

इससे पहले ओमान सरकार ने भी कोवैक्‍सीन को मान्‍यता प्राप्‍त वैक्‍सीन की लिस्‍ट में शामिल किया था। जिससे कोवैक्सिन की खुराक लेने वाले यात्रियों को ओमान जाने पर आइसोलेशन में नहीं रहना पड़ेगा। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी तक भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को मान्यता नहीं दी है।

अभी कुछ दिन पहले ही डब्ल्यूएचओ की तकनीकी सलाहकार समूह ने कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करने के लिए एक बैठक की थी। इस बैठक में डब्ल्यूएचओ की तकनीकी सलाहकार समूह ने वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक से अंतिम ‘लाभ-जोखिम मूल्यांकन’ करने के वास्ते ‘अतिरिक्त स्पष्टीकरण’ की मांग की है। वहीं अब तकनीकी सलाहकार समूह कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करने के लिए तीन नवंबर को फिर से बैठक करेगा।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV