Team India के नए हेड Coach को लेकर BCCI का बड़ा ऐलान, द्रविड़ को गौतम गंभीर ने किया रिप्लेज…

मंगलवार यानी 9 जुलाई की शाम को बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है।

वर्ल्ड कप में जीत पाने के बाद टीम इंडिया से जुडी एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है कि भारतीय क्रिकेट टीम को अपना नया हेड कोच मिल गया है। मंगलवार यानी 9 जुलाई की शाम को बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है। जिसके तहत BCCI ने राहुल द्रविड़ को रेप्लस करते हुए अब गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच बना दिया है।  

जय शाह ने किया पोस्ट

दरअसल, आज शाम बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया X पर एक पोस्ट डालते हुए इस मामले पर पूरी जानकारी को साझा किया। उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि, “मुझे ये बताते हुए बेहद खुशी महसूस हो रहा है कि मैं गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं। आधुनिक समय में क्रिकेट काफी तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को काफी नजदीक से देखा है। अपने पूरे करियर में कई तरह की चुनौतियों का सामना करके अपने रोल को निभाया है। मुझे पूरा विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।

उन्होंने आगे लिखा कि, ” #TeamIndia के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण और उनके विशाल अनुभव ने उन्हें इस रोमांचक और सबसे ज्यादा मांग वाली कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया है। इस नई यात्रा पर निकलने के लिए @BCCI उनका पूरा समर्थन करता है।

IPL में दिखा चुके हैं अपने कोचिंग का जबरदस्त हुनर

गौतम गंभीर ने IPL में Lucknow Super Giants के साथ अपने कोचिंग करियर की शुरुआत की थी। उन्हें वर्ष 2022 में टीम के मेंटॉर के रूप में चुना गया  था। इस दौरान उनके नेतृत्व में लखनऊ ने लगातार दो सीजन प्लेऑफ तक का सफर तय किया था। जबकि तब वो अपना पहला ही सीजन खेल रही थी।  इसके बाद उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को कोच किया और केकेआर ने आईपीएल 2024 का खिताब अपने नाम किया। तभी से ये अटकलें उठ रही थीं कि गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया  हेड कोच बनाया जा सकता है।

इंटरनेशनल करियर में भी कमाया खूब नाम

गौतम ने भारत के लिए अपना पहला मैच वर्ष 2003 में खेला था। क्रिकेट जगत के अपने पूरे करियर में उन्होंने कुल 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उनके नाम 10 हजार से ज्यादा रन है। वहीं उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच वर्ष 2016 में खेला था और 2018 में संन्यास का ऐलान किया था।

Related Articles

Back to top button