यूपी कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, जानिए कौन हैं अजय राय जिनको मिली है महत्वपूर्ण जिम्मेदारी ?

पी कांग्रेस में बड़ा फेरबदल हुआ है। यूपी कांग्रेस ने अजय राय को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। कांग्रेस ने बृजलाल खाबरी की जगह अजय राय को पार्टी का अध्यक्ष बनाया है।

डिजिटल डेस्क- साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यूपी कांग्रेस में बड़ा फेरबदल हुआ है। यूपी कांग्रेस ने अजय राय को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। कांग्रेस ने बृजलाल खाबरी की जगह अजय राय को पार्टी का अध्यक्ष बनाया है। अजय राय यूपी कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में माने जाते हैं। अजय राय दो बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। इससे पहले बृजलाल खाबरी इस पद पर थे। एक अक्टूबर 2022 को उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था।

कांग्रेस ने अजय राय को यूपी की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.

अब जानते हैं अजय राय के राजनीतिक सफर के बारे में

वाराणसी में पैदा हुए अजय राय ने अपने करियर की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी से की थी.1996 से लेकर साल 2009 तक अजय राय बीजेपी के साथ ही जुड़े रहे थे.साल 1996 में भी वाराणसी के कोलअसला विधानसभा सीट से अजय राय विधायक बने थे.इसके बाद इस सीट पर उनका दबदबा कायम रहा था.

फिर अजय राय ने कांग्रेस का हाथ थामते हुए उसकी सदस्यता ग्रहण कर ली. 2014 के लोकसभा चुनाव में अजय राय नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़े थे.
2014 में हुए लोकसभा चुनाव में अजय राय तीसरे पायदान पर रहे थे.
जबकि पीएम मोदी के बाद आप नेता और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल दूसरे स्थान पर रहे थे.

इसके बाद 2017 के चुनाव की बात करें तो यहां के विधानसभा चुनाव में फिर से अजय राय पिंडरा की विधानसभा सीट से खड़े हुए थे. लेकिन ये चुनाव भी अजय राय हार गए थे. फिर 2019 में पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था, लेकिन यहां पर वहीं हाल रहा था. उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

Related Articles

Back to top button
Live TV