ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने मोदी की आवाज़ को बताया प्रभावी, कहा भारत से अच्छे संबंध होना आवश्यक

ब्रिटिश विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने प्रधानमंत्री मोदी की आवाज़ को वैश्विक स्तर पर प्रभावशाली बताया। युक्रेन युद्ध के दौरान हो रहे नुकसान पर चिंता जाहिर करते हुये भारत के शांती की अपील के कदम की भी सराहना की। हाल में हुई SCO सम्मिट के दौरान उज्बेकिस्तान में हुयी पुतिन और मोदी के बीच वार्ता से सुधार की उम्मीद जतायी और भारत के साथ अच्छे संबंध होने की भी बात कही।  

उजबेकिस्तान में हुये  SCO समिट के इतर मोदी और पुतिन के बीच हुयी बैठक के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा पुतिन से की गयी शांती की अपील को क्लेवरली ने स्वागत योग्य बताया। ब्रिटिश विदेश मंत्री ने कहा वैश्विक स्तर पर भारत द्वारा कही किसी भी बात का सब सम्मान करते हैं। ऐसे में रूसी राष्ट्रपती भी मोदी द्वारा कही बात पर गौर करेंगे। बैठक में मोदी ने पुतिन से कहा था कि यह समय युद्ध का नहीं है। वर्तमान समय में भारत जहां एक महाशक्ती के रूप में उभर रहा है ऐसे में भारत के नेता द्वारा कही किसी भी बात के मायने बढ़ जाते हैं।

विदेश मंत्री भारत के साथ अच्छे संबंधो की महत्ता को बताते हुये कहते हैं ‘भारत निश्चित ही विश्व मंच पर एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण देश है। मुझे लगता है कि दुनिया में इतनी उथल-पुथल के बीच भारत से हमारी घनिष्ठ साझेदारी और कामकाजी संबंध बेहद अहम हैं।‘ जेम्स क्लेवरली ब्रिटेन के रक्षा मंत्री होने के साथ-साथ राष्ट्रमंडल मामलों के भी मंत्री हैं।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV