Delhi : उपराष्ट्रपति के चुनाव का हुआ एलान, 5 जुलाई को जारी होगी अधिसूचना इस दिन होगा चुनाव

एक तरफ जहाँ देश के राष्ट्रपति की चुनावी प्रक्रिया चल रही है तो दूसरी ओर उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी आज ऐलान कर दिया गया. नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए 6 अगस्त को वोटिंग कराई जाएगी. उप राष्ट्रपति के चुनाव के लिए चुनावी अधिसूचना 5 जुलाई को जारी होगी. वही आपको बता दें कि 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है. 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव होगा.

Desk : एक तरफ जहाँ देश के राष्ट्रपति की चुनावी प्रक्रिया चल रही है तो दूसरी ओर उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी आज ऐलान कर दिया गया. नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए 6 अगस्त को वोटिंग कराई जाएगी. उप राष्ट्रपति के चुनाव के लिए चुनावी अधिसूचना 5 जुलाई को जारी होगी. वही आपको बता दें कि 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है. 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव होगा.

वर्त्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को पूरा होगा. इससे पहले उपराष्ट्रपति का चुनाव हो जाना चाहिए. इसको लेकर आज ऐलान किया गया. अधिसूचना 5 जुलाई को जारी की जाएगी.

गौरतलब है कि इस समय देश में नए राष्ट्रपति के लिए चुनावी प्रक्रिया चल रही है. जिसके लिए एनडीए ने अपना प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को बनाया है. तो विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना प्रत्याशी बनाया है. देश के राष्ट्रपति के लिए 18 जुलाई को वोटिंग होगी साथ ही 21 जुलाई को परिणामों की गिनती की जाएगी.

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV