Independence Day 2022 : देशभक्ति की भावना से सराबोर, 15 अगस्त को जरुर देखें ये फिल्में….

जहां एक तरफ आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरा देश हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में जुटा है वहीं दूसरी तरफ, स्वाधीनता दिवस के दिन बॉलीवुड की ये फिल्में स्वतंत्रता के उत्सव की रौनक को और बढ़ा देंगी.

देश आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. पूरा भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे होने की वर्षगांठ बड़ी धुमधाम से मना रहा है. इस बीच पिछले 75 वर्षों में, कई फिल्म निर्माताओं ने ऐसी फिल्में बनाईं जो हमारे देश की सुंदरता, बहादुरी और देश की आजादी के संघर्ष को दर्शाती हैं. देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत ये फिल्में अनायास ही देश के लिए कुछ कर गुजरने की प्रवृत्ति को दर्शक में मन में प्रस्फुटित करती हैं.

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कुछ देशभक्ति फिल्मों पर नजर डालें तो बॉलीवुड की ये फिल्में आपको भारतीय होने पर गर्व महसूस कराएंगी. जहां एक तरफ आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरा देश हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में जुटा है वहीं दूसरी तरफ, स्वाधीनता दिवस के दिन बॉलीवुड की ये फिल्में स्वतंत्रता के उत्सव की रौनक को और बढ़ा देंगी.

  1. बॉर्डर : साल 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान की जंग पर आधारित बॉर्डर फिल्म आज भी लोगों में देशभक्ति के जज्बे को भरने में सफल रही है. इस फिल्म के गानों का अपना अलग ही क्रेज है. आज भी गाहे-बगाहे लोगों की जुबां पर, इस फिल्म के गाने आ ही जाते हैं. जेपी दत्ता द्वारा लिखित और निर्देशित, यह फिल्म 1971 में लोंगेवाला की लड़ाई के दौरान हुई सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी. भारत-पाकिस्तान युद्ध फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, पुनीत इस्सर और कुलभूषण खरबंदा ने मुख्य भूमिका अदा की थी. इस फिल्म के लिए साल 1998 में जेपी दत्ता को सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था.

2. LOC कारगिल : साल 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म में संजय दत्त, अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना ने अहम किरदार निभाया था. साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच लड़े गए कारगिल युद्ध पर आधारित LOC कारगिल एक ऐतिहासिक फिल्म रही. 225 मिनट के रन टाइम के साथ, यह फिल्म अब तक की सबसे लंबी भारतीय फिल्मों में से एक है.

3. लक्ष्य : 1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित, फिल्म का निर्देशन फरहान अख्तर ने किया था. इसमें ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, बोमन ईरानी और अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं. ‘लक्ष्य’ में, अभिनेता ऋतिक रोशन ने पहली बार भारतीय सेना के एक सैनिक की भूमिका निभाई. यह फिल्म 18 जून 2004 को रिलीज़ हुई थी, और इसे दर्शकों की बेहद तारीफ भी मिली.

4. शेरशाह : कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​स्टारर ‘शेरशाह’ 2021 की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक थी. कारगिल युद्ध के नायक कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित इस फिल्म को दर्शकों ने बेहद प्यार दिया. कैप्टन विक्रम बत्रा ने पाकिस्तानी घुसपैठियों से भारतीय क्षेत्रों पर कब्जा करते हुए राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया था. साल 1999 के कारगिल युद्ध में उनके योगदान को जीवंत रूप देने वाली इस फिल्म का प्रीमियर अमेजन प्राइम वीडियो पर किया गया था.

5. चक दे इंडिया : शाहरुख खान की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘चक दे ​​इंडिया’ भारतीय सिनेमा की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है. शिमित अमीन द्वारा निर्देशित, यह फिल्म भारतीय राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम की यात्रा पर आधारित थी, जहां शाहरुख ने टीम के कोच की भूमिका निभाई थी.

10 अगस्त 2007 को रिलीज हुई इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फ़िल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था.

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV