मुज़फ्फरनगर: खेत की जुताई के दौरान तोप का गोला मिलने से हड़कंप, जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद

खेत की जुताई के दौरान तोप का गोला मिलने से हड़कंप, जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक खेत की जुताई के दौरान तोप का गोला मिलने से हड़कंप मच गया। यह तोप का गोला ब्रिटिशकालीन बताया जा रहा है। पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी गई है। मौको पर जिला प्रशासन मौजूद है और गोले को अपने कब्जे में ले लिया है। ग्रामीणों के अनुसार 1857 की क्रांति के दौरान दे अंग्रेजों से बगावत कर पुरकाजी के क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों से हथियार, गोला बारूद और उनके तोप छीन कर मिटटी में छुपा दिए थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुजफ्फरनगर के पड़ोसी जनपद मेरठ से ही प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की शुरूआत हुई थी। मुजफ्फरनगर में तोप और गोले मिलने की यह पहली घटना नही है, इससे पहले भी इस क्षेत्र में ग्रामीणों को तोप और गोले मिले हैं। इसी गांव से 20 जनवरी को एक ब्रिटिश कालीन तोप भी मिली थी। जिसे आगरा की ASI डिपार्टमेंट के सुपुर्द कर दिया गया था।

मुजफ्फरनगर के पुरकाजी थाना क्षेत्र के गोधना गांव में फरमान खान के खेत में खुदाई के दौरान मजदूरों को एक तोप का गोला मिला। तोप का गोला मिलने की खबर आग की तरह फैल गई जिसके बाद इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ मौके पर जुट गई। घटना की सूचना पर स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे गए।

Related Articles

Back to top button
Live TV