EC Press Conference Live Updates: 7 चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण का चुनाव, 10 मार्च को मतगणना

नई दिल्ली। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र विज्ञान भवन पहुंच गए हैं। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

नई दिल्ली। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र विज्ञान भवन पहुंच गए हैं। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस Live Updates:

15 जनवरी तक सभी रैली, पदयात्रा, रोड शो, साइकिल, बाइक रैली पर रोक

सात फेज में 5 राज्यों में होंगे चुनाव

सात फेज में 5 राज्यों में होंगे चुनाव

यूपी में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 3 मार्च आखिरी व सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। 10 मार्च को रिजल्ट आएंगे।

चुनाव आयुक्त ने सभी प्रत्याशियों से अपील है कि वे डिजिटल प्लेटफार्म से प्रचार करें। 15 जनवरी के बाद से कोई जनसभा, बाइक रैली फिर पदयात्रा की अनुमति नहीं होगी। किसी तरह की विजय जुलूस नहीं निकाला जाएगा। घर-घर प्रचार के लिए सिर्फ पांच लोगों की ही अनुमति होगी।

पोलिंग स्टेशन में इस बार 16% की वृद्धी की गई है। सभी पोलिंग सेंटर पर व्हील चेयर की व्यवस्था होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा पांचों राज्यों में सात चरण में चुनाव होंगे, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में चुनाव होगा. मणिपुर में दो चरण में चुनाव होंगे. 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा 15 जनवरी तक सभी रैली, पदयात्रा, रोड शो, साइकिल, बाइक रैली पर रोक लगाई गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा डिजिटल, वर्चुअल तरीके से प्रचार करें पार्टियां।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा उम्मीदवारों के खर्च की सीमा बढ़ाई गई है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड में यह 40 लाख है। गोवा और मणिपुर में यह सीमा 28 लाख रुपये है।

कोविड पॉजिटिव के घर जाएगी चुनाव आयोग की टीम

सभी बूथ पर पुरुष और महिला सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम होंगे हर बूथ पर। वॉलेंटियर मदद करेंगे। व्हील चेयर भी हर बूथ पर होगी। कोविड प्रभावित या कोविड संदिग्ध के घर वीडीओ टीम के साथ आयोग की टीम विशेष वैन से जाएगी वोट डलवा कर आएगी। इन्हें बैलेट पेपर से वोट डालने का अधिकार मिलेगा।

5 राज्यों में 18.34 करोड़ मतदाता

CEC सुशील चंद्र ने कहा कि इस बार पांच राज्यों के चुनाव में कुल 18.34 करोड़ मतदाता हैं, इनमें सर्विस मतदाता भी शामिल हैं। इनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। कुल 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इनमें से 11.4 लाख लड़कियां पहली बार वोटर बनीं हैं। सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होंगे, ताकि लोगों को सुविधा हो। बूथ पर सैनिटाइजर, मास्क उपलब्ध होगा।

CEC सुशील चंद्र ने कहा है कि इस बार 5 राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि कोविड सेफ इलेक्शन कराना चुनाव आयोग का उद्देश्य है। CEC ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव कराना चुनौती पूर्ण है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र दो अन्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडे के साथ विज्ञान भवन पहुंच गए हैं। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है।

बता दें, प्रदेश में विधानसभा चुनाव 6 से 8 चरणों में संपन्न होगा। बता दें कि कुछ दिनों पहले चुनाव आयोग की स्वास्थ्य सचिव के साथ बैठक हुई थी जिसमें कोरोना को लेकर स्थितियों पर चर्चा की गई थी साथ ही, चुनावों के दौरान पोलिंग बूथ और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गृह मंत्रालय के आला अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। कोरोना की तीसरे लहर के बीच चुनाव आयोग पर सकुशल चुनाव सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी है लिहाजा आज प्रेस कांफ्रेंस में मतदान के दौरान COVID प्रोटोकॉल्स को लेकर भी बड़ी बाते कहीं जा सकती हैं।

Related Articles

Back to top button
Live TV