सरकार ने आटा, मैदा और सूजी के एक्सपोर्ट पर रोक लगाई नोटिफिकेशन जारी किया

देश में बढ़ती महंगाई और खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने गेंहू के बाद अब सरकार ने आटा, मैदा और सूजी के एक्सपोर्ट पर रोक लगाने का फैसला किया है। डायरेक्ट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड ने इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया।

Desk : देश में बढ़ती महंगाई और खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने गेंहू के बाद अब सरकार ने आटा, मैदा और सूजी के एक्सपोर्ट पर रोक लगाने का फैसला किया है। डायरेक्ट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड ने इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया। DGFT की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के एक्सपोर्ट पर रोक का नोटिफिकेशन 12 जुलाई से प्रभावी होगा।

डायरेक्ट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) के नोटिफिकेशन के अनुसार 6 जुलाई से पहले लोड किये गए शिपमेंट या 12 जुलाई से पहले के पास दाखिल कर दी गई खेप को निर्यात की अनुमति होगी। यानी 6 से 12 जुलाई तक के वही कंसानमेंट एक्सपोर्ट के लिए मंजूर किये जायेंगे जो या तो शिप पर लोड किये जा चुके हैं या फिर कस्टम को हैंडओवर किये जा चुके हैं।इसके इलवाह सभी कंसाइनमेंट पर रोक होगी। नोटिफिकेशन के अनुसार गेहूं पर इंटर मिनिस्ट्रियल कमिटी (IMC) से इजाज़त लेनी होगी। आटा एक्सपोर्ट करने के लिए इस कमिटी की मंजूरी लेना जरूरी होगा।

बता दें कि आटा के एक्सपोर्ट में तेज़ी की वजह से घरेलू मार्केट में भी कीमत पर असर होना शुरू गई थी। बढ़ते दामों पर नियंत्रण और खपत के लिए भंडार उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया है। गेंहू के एक्सपोर्ट पर रोक के बाद देश में आते की कीमतों में कमी आई है।।सरकार द्वारा गेंहू के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने के बाद देश से गेंहू के आटे के एक्सपोर्ट में जबरदस्त व्रद्धि हुई जिससे चिंता बढ़ गई है।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV