Hindi Divash: धूम-धाम से मनाया जा रहा हिंदी दिवस, सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को उस दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है जब भारत की संविधान सभा द्वारा हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में अपनाया गया था।

हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को उस दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है जब भारत की संविधान सभा द्वारा हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में अपनाया गया था। हर साल विभिन्न स्कूल और कॉलेज मातृभाषा को मनाने और बढ़ावा देने के लिए हिंदी दिवस कार्यक्रम आयोजित करते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी।

हिंदी भाषा का सम्मान करने के 14 सितंबर को पूरे देश में कई सांस्कृतिक उत्सव आयोजित किए जाते हैं। इस दिन मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों, राष्ट्रीयकृत बैंकों और नागरिकों को हिंदी भाषा में उनके योगदान के लिए राजभाषा कीर्ति और राजभाषा गौरव जैसे पुरस्कार भी दिए जाते हैं।

हिंदी दिवस को लेकर देश के दिग्गज नेताओं समेत तमाम लोगों में शुभकामनाएं देने का काफी क्रेज देखा जा रहा है। नेताओं ने शुभकामनाएं देते हुए हिंदी भाषा को भारत का गौरव बताया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत तमाम बड़े नेताओं ने हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी। सीएम योगी ने हिंदी दिवस कि शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिंदी केवल भाषा ही नहीं बल्कि भारतीय संस्कृति का अनन्य प्रतीक भी है।

Related Articles

Back to top button
Live TV