UP Weather Update: प्रदेश में मानसून की रफ्तार पड़ी सुस्त, इन जिलों में आज होगी छिटपुट बरसात

उत्तर प्रदेश मे एक बार फिर से मानसून सुस्त पड़ता नजर आ रहा है. जुलाई की तुलना में अगस्त में ज्यादे बारिश हुई है. हालांकि सितंबर में एक बार फिर से प्रदेश में मासून कमजोर पड़ता नजर आ रहा है. इस बीच मौसम विभाग नें आज प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आज हल्की से सामान्य बारिश की संभावना है.

Desk: उत्तर प्रदेश मे एक बार फिर से मानसून सुस्त पड़ता नजर आ रहा है. जुलाई की तुलना में अगस्त में ज्यादे बारिश हुई है. हालांकि सितंबर में एक बार फिर से प्रदेश में मासून कमजोर पड़ता नजर आ रहा है. इस बीच मौसम विभाग नें आज प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आज हल्की से सामान्य बारिश की संभावना है. प्रदेश के वाराणसी, चन्दौली, सोनभद्र समेत सटे जिलों में बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में इस साल मानसून के शुरु होने से अब तक 44% कम बारिश हुई है. इसका सीधा प्रभाव किसानों पर पड़ रहा है. प्रदेश के कई जिलों में सूखे की स्थिति हो गई है. सामान्य बारिश ना होनें के कारण खेतों में खड़ी धान की फसल बर्बाद हो रही है. प्रदेश में इस साल 20 दिन की देरी से बारिश शुरु हुई थी. मौसम विभाग नें अनुमान लगाया गया था कि 614 मिलीमीटर बारिश होगी. मगर, 3 सितंबर तक 343.6 मिलीमीटर ही बारिश हुई है.

रविवार के लिए मौसम विबाग नें पूर्वी यूपी में रविवार को येलो का अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है उनमें लखनऊ, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, संतकबीरनगर, कुशीनगर, गोरखपुर, देवारिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली और वाराणसी शामिल हैं.

आपको बता दें कि मौसम विभाग का अनुमान है कि सितंबर में ज्यादे बारिश होनें की संभावना है. वहीं सितंबर, 2022 के दौरान पूरे देश में औसत वर्षा सामान्य से 110% अधिक होने की संभावना है. देश के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं वहीं कई हिस्सों मे सामान्य से भी कम बारिश हुई जिसके कारण जनजीवन प्रभावित है.

Related Articles

Back to top button