Tech News: गलती से भेज दिया Mail तो न हो परेशान, इस ट्रीक से झट से हो जाएगा अनसेंड

Gmail एक आधिकारिक मैसेजिंग भेजने का प्लेटफार्म है. अमूमन देखा जाता है कि ऑफिस और अन्य संस्थाओं द्वारा Gmail का इस्तेमाल आधिकारिक बातचीत के लिए किया जाता है.

Tech Desk: Gmail एक आधिकारिक मैसेजिंग भेजने का प्लेटफार्म है. अमूमन देखा जाता है कि ऑफिस और अन्य संस्थाओं द्वारा Gmail का इस्तेमाल आधिकारिक बातचीत के लिए किया जाता है. लेकिन जीमेल में देखने को मिलता है कि हम जो मैसेज भेज चुके है उसको असेंड करने का कोई विकल्प नही है. ऐसे में मैसेज भेजने के दौरान काफी ध्यान रखना होता है कि मैसेज सही हो और वो सही मेल आईडी पर भेजी गई हो.

हालांकि जीमेल हमे अनसेंड का विकल्प नही देता. लेकिन सेंड मैसेज क्लिक करने के दौरान कुछ पल के लिए हमे अंडों का विकल्प मिलता है जिससे भेजे गए मेल को अनसेंड किया जा सकता है. ऐसे मे हम आज आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप भेजे हुए मैसेज को अनसेंड कर सकते है, इसके लिए आपको बस कुछ सेटिंग करनी होगी जिसके बारे में आप यहां जान पाएंगे.

दरअसल जीमेल पर अनसेंड का कोई विकल्प जीमेल पर उपलब्ध नही है. ऐसे में आप बस अंडो की समय सीमा को बढ़ा सकते है इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा. इसके सबसे पहले आपको आपको अपने डेक्सटॉप से अपने जीमेल को लॉगिन करें. उसके बाद ऊपर दाईं ओर, सेटिंग क्लिक करें और फिर सभी सेटिंग देखें क्लिक करें. अब आपको अनडू सेंड करें, 5, 10, 20, या 30 सेकंड का सेंड कैंसिलेशन पीरियड चुनना है. इसके बाद सबसे नीचे, सेव चेंजिज पर क्लिक कर दें.

इस सेटिंग को करने के बाद से अब आप अपने सुविधा के अनुसार अंडू की समय सीमा बढ़ जाएगी. इससे आप समय रहते ही अपने गलती से भेजे गए मेल को समय रहते अनसेंड कर सकते है. दरअसल जब आप मेल सेंड करेंगे तो आपको कुछ समय का वक्त मिलेगा जिससे कि आप आसानी से गलती से भेजे गए मेल को अंडू कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
Live TV