Uttarkashi: एवरेस्टर सविता कंसवाल की एवलांच में दबने से मौत, इसी साल एवरेस्ट पर फहराया था तिरंगा

उत्तरकाशी के भुक्की के द्रोपदी के डंडा-2 में मंगलवार को हुई एवलांच दुर्घटना में उत्तरकाशी की बेटी सविता कंसवाल की मौत हो गई है। बता दें, उत्तरकाशी की बेटी सविता कंसवाल (Mountaineer Savita Kanswal) ने 12 मई 2022 को एवरेस्ट पर तिरंगा लहराकर राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था।

न्यूज डेस्क. उत्तरकाशी के भुक्की के द्रोपदी के डंडा-2 में मंगलवार को हुई एवलांच दुर्घटना में उत्तरकाशी की बेटी सविता कंसवाल की मौत हो गई है। बता दें, उत्तरकाशी की बेटी सविता कंसवाल (Mountaineer Savita Kanswal) ने 12 मई 2022 को एवरेस्ट पर तिरंगा लहराकर राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था।

जानकारी के अनुसार सविता एडवांस ट्रेंनिंग कैम्प में गेस्ट ट्रेनर के तौर पर गई थी। जो एवलांच के समय वही थी। घटना में अभी तक 4 बॉडी रिकवर की जा चुकी है। अब भी 21 लोग मिसिंग बताए जा रहे हैं।

बता दें, इसी साल मई महीने में जनपद उत्तरकाशी के छोटे से लौंथरू गांव की 24 वर्षीय सविता कंसवाल ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट (8848.86 मीटर) का सफल आरोहण किया था। चार बहनों में सबसे छोटी सविता ने अपने वृद्ध माता-पिता का मजबूत सहारा बनकर कई मंचों पर उन्हें सम्मान और पहचान भी दिलाई। उत्तरकाशी में एवलांच की चपेट में आने से सविता की भी मौत हो गई।

Related Articles

Back to top button