प्रथम विश्व युद्ध से लेकर आजाद हिंद फौज तक 130 सैनिक देने वाला गांव, अगले वर्ष से लगेगा राजकीय मेला

सैन्य बाहुल्य गांव सवाड में 15 वें अमर शहीद मेले का शुभारंभ सैन्य कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने किया तीन दिवसीय इस मेले का आयोजन प्रत्येक वर्ष 7 दिसम्बर को किया जाता है

सैन्य बाहुल्य गांव सवाड में 15 वें अमर शहीद मेले का शुभारंभ सैन्य कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने किया तीन दिवसीय इस मेले का आयोजन प्रत्येक वर्ष 7 दिसम्बर को किया जाता है कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने शहीद स्मारक पर वीर शहीदों को नमन करते हुए सवाड गांव से आजादी की लड़ाई में शामिल हुए वीरो को याद किया। उनके साथ कपकोट विधायक सुरेश गड़िया,थराली विधायक भूपालराम टम्टा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों और सवाड गांव के पूर्व सैनिकों ने कैबिनेट मंत्री से सवाड में अपने संसाधनों से निर्मित केन्दीय विद्यालय के भवनों में कक्षाएं संचालित करने के साथ ही शहीद मेले को राजकीय मेला घोषित करने की मांग की जिस पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने अमर शहीद मेले को अगले वर्ष से राजकीय मेले के रूप में संचालित करने की घोषणा की वहीं एक वर्ष के भीतर सवाड में केंद्रीय विद्यालय संचालित करने की भी घोषणा की।

आपको बता दें कि सवाड गांव से 22 सैनिको ने प्रथम विश्व युद्ध ,38 सैनिको ने द्वितीय विश्वयुद्ध,14 सैनिको ने पेशावर कांड भारत बांग्लादेश युद्ध मे 17 ,आपरेशन ब्लू स्टार में 22 और आजाद हिंद फौज में इस गांव के 17 सैनिक शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button
Live TV