Viral News : राजस्थान में 70 वर्षीय महिला ने दिया बच्चे को जन्म, शादी के कई सालों बाद हुआ चमत्कार…

राजस्थान के अलवर में रहने वाले एक बुजुर्ग दम्पति को शादी के 54 साल बाद बच्चे का सुख मिला है. दरअशल ये हैरान कर देने वाला मामला राजस्थान का है. जहा एक बुजुर्ग दम्पति को शादी के 54 सालों तक कोई संतान की प्राप्ति न हुई जिसके लिए उन्होंने 70 की आयु में आधुनिक तरीका ( IVF ) का रास्ता चुना. और उन्हें संतान सुख प्राप्त हुआ.

यह पूरा मामला अलवर का है जहा एक 75 वर्षीय आदमी ने अपना वंश आगे बढ़ाने के लिए काफी कोशिशे की मगर उनकी उम्मीद पूरी नहीं हुई, उसके बाद उन्होंने शादी के 54 साल बाद अपनी पत्नी के साथ आधुनिक तकनीक से मातृ – पितृ सुख की प्राप्ति के लिए कोशिश की और उनकी यह कोशिश कारगर साबित हुई .

आपको बता दे शख्स का नाम गोपीचंद है और वो पूर्व सैनिक है. उन्होंने 9 माह पूर्व अपनी पत्नी के गर्भ में यह प्रक्रिया करवाई। जिसके बाद अब 9 महीने बाद उनकी पत्नी ने उन्हें संतान सुख दिया है. अपने बच्चे को इस दुनिया में देख के गोपीचंद और पत्नी की खुशी का ठिकाना नहीं था. अपने बेटे को अपने हाथ में लेने पर उनके मुँह से बस यही बात निकली कि अब मै दुनिया में सबके बराबर हो गया हूँ, और अब मेरा कुनबा आगे बढ़ेगा. डॉक्टर्स का कहना है की इस उम्र में राजस्थान का यह पहला मामला है

क्या होता है IVF ?

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत महिला के अंडे में पुरुष का शुक्राणु को मिलाया जाता है, जिससे बच्चे का निर्माण होता है. IVF (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) बहुत ही महंगा और मुश्किल तरीका है. मगर आज के आधुनिक युग में कई सारे ऐसे दम्पति है जो इस प्रक्रिया का सहारा लेते है.


SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV