Weather Update : बिहार में वज्रपात से गयी 17 लोगों की जान, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, आप के शहर में कुछ ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने आज कई प्रदेशों में आंधी और बारिश होने की सम्भावना व्यक्त की है, वही बिहार में पिछले दिनों आये वज्रपात से राज्य में 17 लोगों की जान चली गयी है. दिल्ली में आज धूप और बादलों के बीच लुकाछुपी देखने को मिल सकती है.

Desk : उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों बारिश से तापमान में कमी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली तथा राजधानी से सटे क्षेत्रो में आज भी बादल छाए रहने की सम्भावना है. आने वाले दो दिनों में केरल, मुंबई सहित पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है.

मौसम विभाग की माने तो आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. अगले 48 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पूर्वी मध्य प्रदेश, पूरे छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के और हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा सम्भावना व्यक्त की जा रही है कि आज राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की सम्भावना है.

बिहार में वज्रपात से गई 17 की जान

वही बिहार में मानसून के सक्रिय होने से पहले मौसम का मिज़ाज़ बदला हुआ नज़र आ रहा है. बिहार के कई हिस्सों में बज्रपात से जान माल की काफी हानि देखने को मिली है. आपको बता दें कि बिहार के 8 जिलों में आंधी और पानी के बीच आए वज्रपात ने 17 लोगों की जान ले ली. मौसम विभाग नें पिछले दिनों ही 3 से 4 दिनों में हल्की से भारी बारिश होने सम्भावना व्यक्त की थी. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में मानसून सक्रिय हो रहा है.
गौरतलब है कि वज्रपात में हुई मौतों पर बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने शोक व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों के लिए मुवावजे का ऐलान किया है.

राजधानी दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम

बात राजधानी दिल्ली की करे तो आज यानी सोमवार को बादल और धूप के मध्य लुकाछुपी देखने को मिल सकती है. हालाँकि इस समय तापमान में वृद्धि देखने को नहीं मिलेगी मौसम विभाग की ऐसी सम्भावना है. राजधानी में आज 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवा चलने उम्मीद है. यह संभव कि आने वाले 22 जून बाद से तापमान में बढ़त देखने को मिल सकती है. वही राजधानी दिल्ली में 27 जून के बाद से मानसूनी बारिश होने की सम्भावना है.

राजस्थान में हो रही बारिश से तापमान में गिरावट

राजस्थान में पिछले 2 दिनों से प्री मानसून बारिश हो रही है. मौसम विभाग के जानकारों की माने तो राज्य में ये बारिश अभी आने वाले 2 से 4 दिनों तक चलेगी. इसके बाद पुरे राजस्थान में मानसून सक्रिय हो जायेगा. हो रही प्री मानसून के कारण प्रदेश में तापमान में गिरावट देखने को मिली है. वही आने वाले समय में मानसून सक्रीय होने होने के साथ ही तापमान और निचे जाने की सम्भवना है. आज जयपुर में भरी बारिश होने की सम्भावना है.

हिमाचल प्रदेश में नही थमेगी बरसात

बात हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश अभी आगे भी ऐसे ही जारी रहेगी. मौसम विभाग द्वारा जारी किये गए अनुमान के मुताबिक लाहुल स्पीति को छोड़कर बाकी सभी जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश हो सकती है. इस बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज़ की जाएगी. सम्भावना व्यक्त की जा रही है कि प्रदेश में 24 जून को मानसून दस्तक देगा.

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × three =

Back to top button
Live TV