साल 2030 से “बहुत पहले” ही भारत होगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था : गौतम अडानी

वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ अकाउंटेंट्स 2022, इंडियाज पाथ टू ए इकोनॉमिक सुपरपावर में बोलते हुए, शनिवार को मुंबई में अडानी ने कहा कि अगले तीन दशक महत्वपूर्ण हैं और वे भारत को उद्यमिता के मामले में सबसे आगे ले जाएंगे.

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने शनिवार को कहा कि भारत 2030 से “बहुत पहले” दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा और साल 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ अकाउंटेंट्स 2022, इंडियाज पाथ टू ए इकोनॉमिक सुपरपावर में बोलते हुए, शनिवार को मुंबई में अडानी ने कहा कि अगले तीन दशक महत्वपूर्ण हैं और वे भारत को उद्यमिता के मामले में सबसे आगे ले जाएंगे.

अडानी ने कहा, “हम अनिश्चितताओं के समय में इकट्ठे हुए हैं. कोविड महामारी, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध, जलवायु परिवर्तन की चुनौती और मुद्रास्फीति में अभूतपूर्व तेजी ने वैश्विक नेतृत्व के लिए संकट पैदा कर दिया है.” पोर्ट-टू-एनर्जी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष ने कहा कि भारत हर साल या अगले दशक से 18 महीने में अपने सकल घरेलू उत्पाद में $1 ट्रिलियन जोड़ना शुरू कर देगा, उन्होंने कहा, इससे अर्थव्यवस्था को और मजबूती मिलेगी.

गौतम अडानी ने कहा “2021 में, भारत में यूनिकॉर्न की गति दुनिया में सबसे तेज रही है. भारत ने 2021 में वैश्विक स्तर पर वास्तविक समय के लेनदेन को अंजाम दिया. यह अमेरिका, फ्रांस, कनाडा और जर्मनी के संयुक्त रूप से छह गुना बड़ा था. इन सभी ने चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए एक आधार तैयार किया है जहां मनुष्य और मशीनें आपस में जुड़ी हुई हैं.

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि स्टार्टअप्स की संख्या भारत में वीसी फंडिंग की ओर ले जाएगी. भारत ने पहले ही आठ वर्षों में वीसी फंडिंग में 50 बिलियन डॉलर की तेजी देखी है.” अडानी ने अपने भाषण में आगे कहा कि उन्हें भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था पर पूरा भरोसा है और उन्होंने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की पहल की सराहना भी की.

अडानी ने कहा, “दो दशक से भी अधिक समय के बाद अब जबकि हमारे पास अपनी बहुमत की सरकार है. इसने हमारे देश को कई संरचनात्मक सुधारों को शुरू करने की क्षमता दी है.” उन्होंने कहा कि “1947 में, एक राय थी कि भारतीय लोकतंत्र जीवित रहेगा या नहीं. हम न केवल जीवित रहे, बल्कि अब भारत को सरकार से सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण के लिए एक रोल मॉडल के रूप में माना जाता है.”

वहीं, नवीकरणीय ऊर्जा के बारे में बात करते हुए, अडानी ने कहा कि सौर और हरित ऊर्जा का संयोजन, हरित हाइड्रोजन के साथ मिलकर भविष्य में भारत के लिए “महान” अवसर खोलेगा. उन्होंने कहा, “2050 तक, भारत के लिए हरित ऊर्जा का शुद्ध निर्यातक बनने की संभावना है.”

Related Articles

Back to top button